July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

बिना दवा-डायटिंग के हो जाएं पतली

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
गर आप जब कभी भी अपने दोस्‍तों या परिवार वालों को यह कहते हुए खाना खाने से मना कर दें कि उसमें हाई कैलोरी है तो, उन्‍हें बताएं कि वह बिना किसी डाइट प्‍लान को फौलो करते हुए भी अपने वजन को कम कर सकते हैं। अगर तरीके से भोजन किया जाए और साथ ही कुछ नियमों का भी पालन किया जाए तो यकीनन वजन कम हो सकता है।
आइये जानते हैं कैसे- आजमाएं यह टिप्‍स- 
1.छोटी प्‍लेट का इस्‍तमाल करें- अगर आपकी प्‍लेट छोटी होगी तो आप उसमें ज्‍यादा भोजन नहीं ले सकतीं। कम खाने से शरीर आहार में से पोषक तत्‍वों को ले लेता है और वसा को इक्‍ठ्ठा होने से रोकता है।
2.अच्‍छे से चबाएं- खाने के हर कौर को बहुत अच्‍छी प्रकार से चबा चबा कर खाना चाहिए। जितनी अच्‍छी प्रकार से आप भोजन चबाएगीं उतनी ही कम कार्य आपके पाचन तंत्र को करना पड़ेगा। इससे चेहरे का अच्‍छा व्‍यायाम भी हो जाता है।
3. छोटे-छोटे टुकड़ो में खाएं- बड़ा कौर खाने से भोजन को चबाने में काफी दिक्‍कत होती है। इसलिए अगर आप चम्‍मच से भोजन कर रहीं हैं तो केवल छोटा चम्‍मच ही लें। इससे आप न केवल अपना वजन कम करेगीं बल्कि आपकी इस सीक्रेट टेकनीक का किसी को पता भी नहीं चलेगा।
4.सलाद और सूप से करें शुरुवात- भोजन की शुरुआत हमेशा ताज़े फलों और सब्जियों से ही करनी चाहिए। ध्‍यान दे की आपका भोजन तला हुआ और ज्‍यादा चीनी युक्‍त न हों। ताज़ी सब्जियों से आपको एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल जैसे जरुरी तत्‍व मिलेगें।
5.टहलें, साइकिल चलाएं या सीढि़यां चढ़े- खाना खाने के बाद अगर हो सके तो टहले या फिर सीढियों का प्रयोग करें। इससे जमा हुआ फैट कम होगा।

Related Posts