June 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

आखिर पवनपुत्र के इस रंग के पीछे क्या है राज ?

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

वनपुत्र हनुमान बेहद शक्तिशाली और रूद्र अवतार माने जाते हैं। हिंदुस्तान के हर कोने में बजरंगबली की पूजा होती है लेकिन क्या कभी आपने सोचा कि हनुमान जी के ऊपर सिंदूर का लेप क्यों लगाया जाता है या फिर वो हमेशा लाल-लाल या नारंगी रूप में ही दिखते हैं? तो चलिए आपको बताते हैं कि क्या है इसके पीछे का राज?

गुस्से में हनुमान

दरअसल पौराणिक कथाओं के मुताबिक एक बार मां सीता को सिंदूर लगाते हुए राम भक्त हनुमान ने देख लिया था। उन्होंने सीता से इसको लगाने का कारण पूछा जिस पर मां सीता ने उत्तर दिया कि यह सिंदूर उनके भगवान यानी पति राम का प्यार और साथ का मानक है, भगवान राम हमेशा मेरे साथ रहें इसलिए मैं हमेशा अपनी मांग भरती हूं। जिस पर हनुमान जी ने कहा आप चुटकी भर सिंदूर से प्रभु को अपना बना लेती हैं तो चलिए आज से मैं अपने पूरे शरीर में सिंदूर का लेप लगाऊंगा और तब से ही हनुमान जी लाल-लाल हो गए।

वैसे आपको बता दें कि लाल रंग प्रेम, शक्ति और ऊर्जा का प्रतीक है और ये तीनों गुण ही हनुमान जी में है। यही नहीं यह भी कहा जाता है कि मंगलवार को जन्में लोग गति प्रेमी होते हैं, लेकिन गति को शक्ति की दरकार होती है इस कारण हनुमान जी को लाल वस्त्र पहनाया जाता है।

Related Posts