July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

पुतिन के खिलाफ अमेरिका की बड़ी कार्रवाई, रूसी राष्ट्रपति-विदेश मंत्री पर लगाए प्रतिबंध

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
मेरिका ने असाधारण कदम उठाते हुए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और विदेश मंत्री सर्गेइ लावरोव पर प्रतिबंध लगाए हैं. उन्हें यूक्रेन पर बिना उकसावे और गैरकानूनी रूप से हमला करने के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार ठहराया है. अमेरिका के वित्त विभाग ने एक बयान में कहा कि अमेरिका के ये ताजा प्रतिबंध उन कार्रवाइयों से संबद्ध हैं, जिसके तहत अमेरिका और उसके साझेदारों ने इस सप्ताह मॉस्को के सबसे बड़े वित्तीय संस्थानों के खिलाफ प्रतिबंधों समेत रूस की वित्तीय प्रणाली के अहम ढांचे को निशाना बनाया था.
बयान के अनुसार, अमेरिका ने अपने सहयोगियों तथा साझेदारों के साथ मिलकर पुतिन तथा लावरोव पर प्रतिबंध लगाकर यूक्रेन पर रूस द्वारा अनुचित, बिना उकसावे के और पूर्व नियोजित हमले की बलपूर्वक प्रतिक्रिया देना जारी रखा है. रूस की सुरक्षा परिषद के अन्य सदस्यों पर भी प्रतिबंध लगाए गए हैं.
इसमें कहा गया है कि पुतिन और लावरोव लोकतांत्रिक रूप से संप्रभु देश यूक्रेन पर रूस द्वारा बिना उकसावे के और गैरकानूनी तरीके से हमला करने के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार है. वित्त विभाग का किसी देश के प्रमुख पर प्रतिबंध लगाना बेहद दुर्लभ मामला है. बयान में कहा गया है कि इसके साथ ही राष्ट्रपति पुतिन उत्तर कोरिया के किम जोंग उन जैसे तानाशाह समेत बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंका और सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद के छोटे से समूह में शामिल हो गए हैं.

इसके अलावा अमेरिका ने रूस के रक्षा मंत्री सर्गेइ शोइगु और रूसी सशस्त्र बलों के चीफ ऑफ जनरल स्टाफ, प्रथम रक्षा उपमंत्री और सेना के जनरल वैलरी गेरासिमोव पर भी प्रतिबंध लगाए हैं. वित्त विभाग ने इससे पहले रूसी सुरक्षा परिषद के 11 सदस्यों पर भी प्रतिबंध लगाए थे.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने अपने संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों से कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पुतिन और यूक्रेन पर उनके आक्रमण के खिलाफ खड़े होने के लिए एक वैश्विक गठबंधन बनाया है.

Related Posts