June 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

निराश रुसी सेना यूक्रेन में कर रहे यह अपराध, पर जांच करना कठिन

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :

अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय के अभियोजक करीम खान इस बात की जांच शुरू कर रहे हैं कि क्या यूक्रेन में युद्ध अपराध हुए हैं. वह तत्काल सबूतों को संरक्षित करने की मांग कर रहे हैं क्योंकि लड़ाई जारी है. युद्ध अपराध अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का गंभीर उल्लंघन है, जो युद्ध के संचालन और युद्ध के दौरान नागरिकों और कैदियों के प्रति व्यवहार को विनियमित करने का प्रयास करता है.

जैसे-जैसे रूसी सैनिक प्रमुख शहरों में पहुंचे हैं, असैनिक वस्तुओं, जैसे अपार्टमेंट इमारतों, स्कूलों, किंडरगार्टन, अस्पतालों, और तेल और बिजली सुविधाओं पर हमलों की खबरें बढ़ती जा रही हैं. लड़ाई अब शहरी क्षेत्रों में और गहरी हो रही है और रूसी सेना यूक्रेनी प्रतिरोध से निराश हो रही है. इससे नागरिकों को नुकसान बहुत अधिक हो सकता है.

यूक्रेन आईसीसी की रोम संविधि का पक्षकार नहीं है, लेकिन इसने अपने क्षेत्र में किए गए किसी भी अंतरराष्ट्रीय अपराध पर अदालत के अधिकार क्षेत्र को दो बार स्वीकार किया है. इसमें रूस समर्थक अलगाववादियों या रूसी या यूक्रेनी सैन्य बलों द्वारा किए गए अपराध शामिल हो सकते हैं. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि रूस अदालत का सदस्य नहीं है और उसने इसके अधिकार क्षेत्र को स्वीकार नहीं किया है. लेकिन इसका मतलब यह है कि रूस की अमेरिका की तरह अदालत के साथ सहयोग करने की बहुत संभावना नहीं है.

Related Posts