July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

इनके डर से यूरोप में हजारों यूजर्स हुए ऑफलाइन

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

यूक्रेन में रूस की बढ़ती सैन्य गतिविधियों के बीच यूरोप में साइबर हमले की आशंका जताई जा रही है. खबर है कि इसे कई देशों के हजारों इंटरनेट यूजर्स प्रभावित हुए हैं. सैन्य और साइबर जानकरों को डर है कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी तनाव के चलते साइबर हमलों की लहर आ सकती है, जिसका असर दुनियाभर पर पड़ सकता है. आउटेज के चलते जर्मनी और मध्य यूरोप में हजारों विंड टर्बाइन भी असर पड़ा है.

एएफपी के अनुसार, यूरोप में हजारों इंटरनेट यूजर्स प्रभावित हुए. सूत्रों ने संभावना जताई है कि यह साइबर हमला हो सकता है. एजेंसी ने ऑरेंज के हवाले से बताया कि फ्रांस में सहायक कंपनी नॉर्डनेट की तरफ से मुहैया कराई जाने सैटेलाइट इंटरनेट सेवा के करीब 9 हजार सब्सक्राइबर्स वायासेट में 24 फरवरी को हुई एक ‘साइबर घटना’ के बाद इंटरनेट इस्तेमाल नहीं कर पा रहे थे. वायासेट, एक अमेरिका सैटेलाइट ऑपरेटर है.

बिगब्लू सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस ने भी एएफपी से बातचीत में इस बात की पुष्टि की है कि शुक्रवार को बिगब्लू के यूरोप, जर्मनी, फ्रांस, हंगरी, ग्रीस, इटली और पोलैंड के 40 हजार में से एक तिहाई सब्सक्राइबर्स वायासेट में आउटेज के बाद प्रभावित हुए थे. अमेरिका में वायासेट ने बुधवार को कहा कि ‘साइबर घटना’ के चलते यूरोप में ‘यूक्रेन और कुछ जगहों पर’ आंशिक रूप से नेटवर्क बंद हुआ था.

Related Posts