July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

ये बुरी आदतें महिलाओं की और …  

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

पूरी दुनियाभर में महिलाएं ही एक ऐसी इंसान होती हैं जो अपने परिवार का अच्‍छी तरह से ख्‍याल रख सकती हैं। लेकिन यह बात जानकर आचर्य होता है कि महिलाएं खुद ही अपने स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति लापरवाह होती हैं। आज यहां पर हम कुछ ऐसी अस्‍वस्‍थ्‍य आदतों की बात करेंगे, जो महिलाएं अपनी रोज की दिनचर्या में अक्‍सर करती हैं।

1. भारी इयररिंग पहनना – महिलाओं को तरह-तरह के आभूषण पहनने का बहुत शौक होता है। जिनमें से उन्‍हें इयररिंग बहुत ही पसंद होते हैं। कान में लंबे और भारी इयररिंग पहन कर सो जाना या फिर दिनभर उसी को पहने रहने से इनकी संख्‍या कॉस्‍मैटिक सर्जनों के पास बढती जा रही है। क्‍योंकि दिनभर भारी इयररिंग पहनने से कानों पर जोर पडता है और वह फट जाते हैं। अगर आपको भारी झुमके पहनना ही है, तो रोज की बजाए केवल कभी कभार ही पहना करें और अगर पहने भी तो, उसमें एक चेन सपोर्ट के लिये जरुर होनी चाहिये।

2. क्रैश डाइट- आजकल जीरो फिगर के चक्‍कर में लड़कियां बहुत ही गलत ढंग से डाइटिंग कर रही हैं। जिससे उनकी सेहत पर गलत असर पड रहा है। इससे उनका वजन तो जल्‍द कम हो जाता है लेकिन साथ में मिलती हैं अनेको प्रकार की बीमारियां।

3. भारी हैंड बैग टांगना- कुछ महिलाएं जरुरत से ज्‍यादा सामान अपने बैग में भर कर चलती हैं, जिससे उनकी गदर्न और पीछे के स्‍वास्‍थ्‍य पर गलत असर पड़ता है। इसलिये अपने बैग में फालतू का बोझ ना भरें। अगर आपको लैपटॉप ले जाना हो तो, उसके लिये पीठ पर रखने वाले बैग का ही चुनाव करें।

4. अल्‍ट्रा टाइट जींस पहनना- माना की स्‍किनी जींस का ट्रेंड बडी ही तेजी से फैल चुका है, लेकिन यह स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से बहुत ही खतरनाक है। रिसर्च के अनुसार पता चला है कि टाइट जींस पहनने से वेजाइनल यीस्‍ट इंफेक्‍शन, ब्‍लैडर इंफेक्‍शन और पैरों में खून जमने जैसी खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं। साथ ही टाइट जींस पहन कर कभी भी भोजन नहीं करना चाहिये।

5. हाई हील- महिलाओं को हाई हील पहनना बहुत पसंद होता है, लेकिन इसको पहनने से कई दुष्‍प्रभाव सामने आते हैं। ऐसा करने से घुटनों, ऐडियों और रीढ़ की हड्डी में दर्द होना बहुत ही आम बात हो जाती है। हमेशा ध्‍यान रखें की जूते वही पहने जो शरीर को सपोर्ट दे ना की दर्द।

6. सिन्‍थेटिक अंडरवियर पहनना- हम सभी जानते हैं कि जननांगो की स्वच्छता बहुत महत्वपूर्ण है। सिन्‍थेटिक अंडरवियर जल्‍दी सूखती नहीं है, जिससे यीस्‍ट इंफेक्‍शन, गीलेपन की वजह से खुजली होना तथा बदबू आने का डर हमेशा बना ही रहता है। कभी-कभार सिन्‍थेटिक अंडरवियर पहनना कोई बुरा नहीं है लेकिन रोजाना पहनने के लिये सूती अंडरवियर का चुनाव करें।

7. सही ब्रा ना पहनना- सही ब्रा ना केवल अच्‍छा शेप देती है बल्कि ब्रेस्‍ट को सपोर्ट भी देती है। सही फिटिंग की ब्रा ना पहनने से पीठ दर्द और गर्दन दर्द को बुलावा दे सकती है। साथ ही शरीर में खून के दौरे को भी प्रभावित कर सकती है। इसलिये हमेशा सही फिटिंग की ही ब्रा खरीदें।

Related Posts