May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

दिमागी क्षमता चौंका देगा सभी को, अगर 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
स दुनिया में कोई ऐसे प्राणी नहीं है, जो अपनी बुद्धि को बढ़ाना नहीं चाहता होगा। हर इंसान चाहता है कि वह स्‍कूल, कॉलेज या ऑफिस आदि में अपनी दिमागी क्षमता के बल-बूते सभी को चकित कर दे। लेकिन आजकल लोंगो की ऐसी लाइफस्‍टाइल हो चुकी है कि वे ऐसा कोई कार्य करना पसंद नहीं करते जिससे उनकी बुद्धि बढ़े। आपकी भी ब्रेन पावर बढ सकती है यदि आप भी इन मुख्‍य बिन्‍दुओं पर अमल करना शुरू कर दें।
बुद्धि बढाने के तरीके- 
1. अच्‍छे से सोएं और आराम करें- सोना और आराम करना, दोंनो ही अलग बाते होती हैं। अगर आप 8 घंटे की नींद पूरी कर के उठे हैं और फिर भी फ्रेश फील नहीं कर रहें हैं, तो इसका मतलब आप ठीक से नहीं सोएं हैं। अगर आपकी नींद पूरी नहीं होगी तो आपका काम में भी मन नहीं लगेगा।
2. जौगिंग कीजिये- आलस हमारी बुद्धि का सबसे बड़ा दुशमन है। यह शरीर को सुस्‍त कर देता है, इसलिये इसको भगाने के लिये रोजाना सुबह या फिर शाम को पार्क में टहलने या दौड़ लगाने निकल जाया करें। इससे आपका दिमाग काम करेगा और आप फूर्ती से भर उठेगें।
3. टीवी की आदत ना डालें- टीवी देखते वक्‍त हमारी आंखों का तो प्रयोग होता है लेकिन दिमाग का बिल्‍कुल भी प्रयोग नहीं होता। इसलिये टीवी पर खटिया टीवी सीरियल देखने की बजाए किताबे पढना शुरु कर दें। इससे सोंचने की क्षमता बढेगी और दिमाग का भी इस्‍तमाल होगा।
4. ब्रेन फूड खाइये- आजकल हम वही खाना पसंद करते हैं, जिससे हमारा वजन कम हो। लेकिन अब आपको अपने दिमाग पर भी ध्‍यान देना जरुरी है। ब्रेन फूड खा कर आप अपनी दिमागी शक्‍ति को बढा सकते हैं। इसके लिये आपको बादाम, अखरोट, साबुत अनाज, अंडा और मछली खानी चाहिये।
 5. खुद को करें चैलेंज- हर कोई खुद को स्‍मार्ट और समझदार समझता है। लेकिन कैसा हो, अगर आप अपनी समझदारी को थोड़ा और बढ़ाएं। इसके लिये आपको पज़ल, वर्ड गेम और कुछ दिमागी खेल खेलने चाहिये।

Related Posts