July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

शराब छोड़ने के लिए  जादू जैसा काम करेगा यह …

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
ब भी आप शराब छोड़ने का मन बनाते हैं, तो उस समय मीठा खाने की बड़ी त्रीव इच्‍छा होती है। ऐसा इसलिये होता है क्‍योंकि इसमें रिफाइंड शुगर पाई जाती है। जब आप शराब पीते हैं तो यह खून में शुगर लेवल को बढा देती है। आपको बता दें कि चीनी अपने आप में खुद ही एक नशा होती है। इसलिये जब शराब छोडते हैं, तब शरीर में कुछ अजीब से बदलाव पैदा होते हैं, जिससे चीनी खाने का बड़ी तेजी से मन करने लगता है, तथा सिर दर्द और डिप्रेशन जैसी समस्‍याएं देखने को मिलती हैं। इसलिये शराब से छुटकारा पाने के लिये आपको अपनी डाइट बैलेंस रखनी चाहिये।
 ऐसी डाइट जो कर देगी जादू- 
1. मीठा खाने की भूख मिटाए- खजूर, ड्राय फ्रूट तथा ठंडा केला खाइये। इनको हर रोज अपने भोजन में प्रयोग कीजिये। साथ ही ऐसे भी कुछ आहार हैं, जिन्‍हें आपको नहीं खाना चाहिये जैसे, रिफाइंड शुगर, भुने हुए आलू, किशमिश और मैदा आदि।
2. विटामिन ए और मिनरल- जब आप शराब छोड़ने की सोंचे तो उसके बाद की डाइट में विटामिन और मिनरल बहुत लाभकारी जाते हैं। उस समय शरीर और मन की भूख को मिटाने के लिये विटामिन ई, बी, क्रोमियम और‍ जिनसेंग की जरुरत पड़ती है। इसलिये अपनी डाइट में हरी धनिया और दालचीनी को शामिल करें। टमाटर, प्‍याज, साबुत अनाज, अंडा, हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां, मीट, चिकन तथा शिमला मिर्च भी खानी चाहिये।
 3. शराब की प्‍यास मिटाए- अगर आपने शराब छोड़ दी है और फिर भी इसकी प्‍यास नहीं बुझ रही है, तो इसका मतलब है कि आप अपनी डाइट में खुब सारी शुगर और कार्बोहाइड्रेट ले रहे होंगे। इस कारणवश ब्‍लड में शुगर लेवल बढ जाता है तथा इससे थकान महसूस होने लगती है और शराब की त्रीव इच्‍छा पैदा हो जाती है। इसलिये आपको ऐसे आहार खाने चाहिये जो खून में शुगर लेवल को ना बढाए। जिमीकंद, सेब, आलूबुख़ारे, चेरी, शकरकंद और नाशपाती।
4. पानी- शराब की लत को छोड़ पाना बहुत ही मुश्‍किल होता है। दिन में 8 ग्‍लास पानी पीजिये क्‍योंकि यह आपके शरीर में शराब दा्रा पानी की कमी को दूर करेगा। इसके अलावा आप स्‍वस्‍थ्‍य भी रहेंगे। अभिनेता नसीरुद्दीन शाह को हुआ ओनोमैटोमैनिआ, खुद बताया बीमारी का मतलब
5. शराब को कभी भी अपने घर पर ना रखें- इससे इसे पीने की और भी त्रीव इच्‍छा होने लगती है। इसकी जगह पर फ्रूट जूस की बोतल रखें, उसके बाद आप देखेंगे कि आप की शराब पीने की इच्‍छा कम होने लगी है। हमेशा याद रखें कि जो चीज आंखों के सामने नहीं रहती वह चीज दिमाग में भी कभी नहीं आती। कभी भूखे पेट ना रहें।

Related Posts