July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

तुतलाना, हकलाना सिर्फ भूलेंगे नहीं आवाज़ भी होगी दमदार 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता  टाइम्स :
दि आप तुतलाते हैं या हकलाते हैं, या फिर आपकी आवाज़ कुछ ज्‍यादा ही मोटी है और भर्राती है, तो एक छोटे से ऑपरेशन से आप मधुर आवाज़ प्राप्‍त कर सकते हैं। यही नहीं अगर आप अमिताभ बच्‍चन जैसे किसी भी फिल्‍म स्‍टार की जैसी आवाज पाना चाहते हैं तो वो भी संभव है। इसके लिए आपकों किसी साधना की आवश्यकता नहीं बल्कि अब मेडिकल साइंस में इसके तरीके मौजूद है। एक छोटे से ऑपरेशन और कुछ दिनों की थेरेपी के बाद आप मधुर आवाज के स्वामी बन सकते हैं। ईएनटी (नाक कान गला) विशेषज्ञ डा. पंकज श्रीवास्तव का दावा है कि ऑपरेशन के द्वारा किसी की भी आवाज को बदला जा सकता है। उनका कहना है कि आम आदमी किसी भी फिल्म स्टार व राजनेता जैसी आवाज पा सकता है। डा. श्रीवास्तव का कहना है कि वर्तमान समय में उन लोगों का प्रतिशत बढ़ा हैं जो अपनी आवाज में सुधार कराना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि उनके पास कुछ ऐसे पुरुष मरीज आ चुके हैं जिनकी आवाज लड़कियों की आवाज की तरह पतली थी।
एक छोटे से ऑपरेशन के बाद उनकी आवाज को मोटी आवाज में तब्दील कर दिया गया। कॉस्मेटिक वायस सर्जरी नाम की इस सर्जरी के बारे में उन्होंने बताया कि इसे थाइरोप्लास्टी भी कहते हैं तथा इसके द्वारा मोटी आवाज को भी पतला किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इस सर्जरी को कम उम्र नहीं बल्कि वयस्क होने पर ही कराया जाना चाहिए। उन्होंने इस सर्जरी के माध्यम से आवाज की फ्रीक्वेंसी (आवृत्ति) में परिवर्तन किया जाता है।
डा. श्रीवास्तव ने बताया कि इसका प्रयोग अधिकांश उस वक्त किया जाता है जब कोई अपना लिंग परिवर्तन कराता है। ऐसा कराते वक्त आवाज में परिवर्तन भी आवश्यक होता है इस वक्त थाइरोप्लास्टी का प्रयोग होता है। अपने एक मरीज का जिक्र करते हुए डा. श्रीवास्तव ने कहा कि उसके कटे तालू का ऑपरेशन हुआ था उसकी आवाज नाम से निकलती थी तथा कोई भी उसके शब्दों को ठीक ढंग से समझ नहीं पाता था। उसका भी ऑपरेशन हुआ और वह सामान्य हो गया। उन्होंने बताया कि कई बार तालू के ऑपरेशन के बाद भी यह समस्या रह जाती है जिसे वीलो फैरिन्जियल कैम्बिज कहते हैं। ऐसे बच्चों को स्पीच थिरेपी की आवश्यकता होती है।

Related Posts