July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

दमा हो या पेट की खराबी, लौंग एक जादुई औषधि

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
र घर में पाई जाने वाली लौंग बड़ी ही गुणकारी होती हैं। यह मसाला भारतीय पकवानो तथा औषधि के रूप मे भी उपयोग किया जाता है। पान से लेकर परफ्यूम और साबुन तक में लौंग का उपयोग होता है। इसका तेल दातों के दर्द को दूर करने के लिये बहुत ही लाभकारी माना जाता है। अगर आपको लौंग के और गुण जानने हैं, तो आगे पढ़े। ये हैं लौंग खाने के लाभ-
1. दांत दर्द- अगर दातों में बहुत दर्द हो रहा हो, तो पांच लौंग पीस कर उसमें नीबू का रस निचोड़ कर दांतों पर मलने से दर्द दूर हो जाता है। सिर्फ यही नहीं पांच लौंग एक गिलास पानी में उबाल कर इससे नित्य तीन बार कुल्ले करने से दर्द ठीक हो जाता है। सडे़ हुए दांत पर लौंग का तेल लगाना चाहिए क्‍योंकि इसमें एन्‍टिसेप्‍टिक गुण पाए जाते हैं।
2. पेट की खराबी- अगर उल्‍टी महसूस हो रही हो तो लौंग भून कर उसका पाउडर तैयार करें और उसके साथ शहद मिला कर चाटें। इसकी संवेदनाहारी क्रिया से पेट दर्द और उल्‍टी बंद हो जाती है।
3. बुखार- एक लौंग पीस कर गर्म पानी से फंकी लें। इस प्रकार तीन बार लेने से सामान्य बुखार दूर हो जाएगा। लौंग अग्नि को जगाने वाली, पाचक है। साथ ही चार लौंग पीस कर पानी में घोल कर पीने से तेज चढ़ा बुखार भी कम हो जाता है।
4. कफ- सेंधा नमक के साथ लौंग खाने से गले की समस्‍या में आराम मिलता है। इसके अलावा जला हुआ लौंग भी खाने से कफ में लाभ हो जाता है।
5. मुंहासे- अगर चेहरे पर मुंहासे या पिंपल की समस्‍या है, तो भी लौंग के प्रयोग से आप इससे छुटकारा पा सकती हैं।
6. रक्‍त शोधक- यह ना केवल खून को साफ करता है बल्कि ब्‍लड शुगर लेवल को सामान्‍य रखता है। मधुमेह से पीडित रोगियों के लिये भी लौंग काफी लाभकारी है।
7. दमा रोग- लौंग से दमे का बहुत प्रभावी इलाज होता है। छः लौंग की कलियों को 30 मि.ली. पानी के साथ उबालकर काढ़ा बनाकर इसे शहद के साथ दिन में तीन बार लेना चाहिए।

Related Posts