June 16, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

जितनी मर्जी पीज्‍जा और बर्गर खाइये, लेकिन ऐसे…

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
ज की जिन्‍दगी में जहां किसी के पास टाइम नहीं है वहां पर लोग फास्‍ट फूड पर ज्‍यादा डिपेंड रहने लगे हैं। छोटे तो छोट बडे़ भी अब फास्‍ट फूड खाने के लिये दौड़ पड़ते हैं। लेकिन आप को पता होना चाहिये कि ये फास्‍ट फूड हमारी जिन्‍दगी को कितना शॉर्ट बना रहे हैं। आप की जानकारी के लिये बता दें कि कोलड्रिंक की 300 एमएल की बोतल में 40 ग्राम तक चीनी होती है, यानी की 20 चम्‍मच चीनी। आप खुद ही सोंचिये क‍ि जब इतनी ज्‍यादा चीनी शरीर के अंदर खून में मिलेगी तो हमारा क्‍या होगा। इसलिये अगर आप या आपके बच्‍चे फास्‍ट फूड के दीवाने हैं तो उन्‍हें घर पर ही ऐसा फास्‍ट फूड खिलाइये जिसमें घर की स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक चीज़ों का प्रयोग होता हो।
1. बर्गर- इसमें प्रयोग होने वाला बन मैदे से बना होता है जिसको हटा कर हम गेहूं के आटे से बना बन इस्‍तमाल कर सकते हैं। साथ ही इसके अंदर में मीट या आलू का मिश्रण भरा होता है, जिसमें खूब सारा नमक मिला होता है। अब ऐसे में हम ग्रिल्‍लड टिक्‍की या फिर सब्‍जियों से बनी टिक्‍की का प्रयोग कर सकते हैं। साथ ही हमेशा लो फैट वाला मायोनीज़ प्रयोग करें।
2. पिज्‍जा- पिज्‍जा बेस के लिये गेहूं के आटे से बना बेस खरीदें। टमैटो सॉस की जगह पर घर पर बनाए गए ताजे टमाटर का प्रयोग करें। साथ ही ऊपर से डालने के लिये मशरूम, पालक, रंग-बिरंगे शिमला मिर्च, पनीर, टोफू का प्रयोग करें, जिसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है।
3. पानीपूरी- इसको बनाने के लिये गेहूं का आटा और सेमोलीना का इस्‍तमाल करें। मीठी चटनी के लिये चीनी की जगह पर खजूर का इस्‍तमाल तथा अंदर में आलू की जगह पर स्‍प्राउट का इस्‍तमाल करें।
4. चाट- रगडा पैटीस एक बहुत ही आम सा चाट है, जिसके लिये हम मटर के स्‍प्राउट का प्रयोग करें तो ज्‍यादा अच्‍छा होगा। स्‍प्राउट में प्रोटीन, बी कॉम्‍पलेक्‍स और विटामिन सी पाया जाता है। यह आराम से हजम हो जाता है और एनर्जी भी मिलती है। साथ ही पैटीस बनाने के लिये आप केवल आलू का ही नहीं बल्‍कि शकरकंद, गाजर और फ्रेंच बीन्‍स का प्रयोग करें। फ्राइ करने की जगह पर ग्रिल्‍ल करें।
5. केक- केक में फैट, चीनी और रिफाइंड शुगर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। लेकिन आप इसे एक हेल्‍दी स्‍नैक के रुप में बना सकती हैं। मैदे की जगह पर गेहूं के आटे, सोया या फिर रागी का आटा प्रयोग करें। रागी में कैल्‍शियम होता है और सोया में प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा खूब सारा मेवा जैसे किशमिश और खजूर डालें।

Related Posts