July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

आसमान में मिसाइल का यह हाल होते ही मुँह छुपाता दिख रहा तानाशाह किम 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :

नॉर्थ कोरिया द्वारा लगातार मिसाइलों का परीक्षण किया जा रहा है. इसी बीच साउथ कोरिया की सेना ने बताया कि नॉर्थ कोरिया ने राजधानी क्षेत्र से एक मिसाइल प्रक्षेपित की, जिसमें हवा में विस्फोट हो गया.

नॉर्थ कोरिया द्वारा यह परीक्षण ऐसे समय में किया गया है, जब उसके द्वारा सबसे लंबी दूरी की मिसाइल प्रक्षेपित किए जाने की अटकलें तेज हैं. इस साल नॉर्थ कोरिया द्वारा किया गया यह 10वां परीक्षण है. इससे स्पष्ट हो गया है कि नॉर्थ कोरिया अपने शस्त्रागार को आधुनिक बनाने को लेकर प्रतिबद्ध है और ठप पड़ी परमाणु निरस्त्रीकरण वार्ता के बीच अपने प्रतिद्वंद्वियों पर रियायतें देने के लिए इसके जरिए दबाव डालना चाहता है.

मिसाइल में विस्फोट होने से जुड़ी विस्तृत जानकारी अभी नहीं मिल पाई है. साउथ कोरियाई सेना के एक अधिकारी ने नाम उजागर न करने की शर्त पर बताया कि उड़ान भरते समय लगभग 20 किलोमीटर (12.4 मील) की ऊंचाई पर नॉर्थ कोरियाई मिसाइल में विस्फोट हो गया. विस्फोट के कारण का अभी पता नहीं चल पाया है.

इससे पहले साउथ कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने एक बयान में बताया था कि प्योंगयांग क्षेत्र से सुबह करीब साढ़े 9 बजे किया गया परीक्षण विफल रहा. साउथ कोरिया और अमेरिका के खुफिया अधिकारी परीक्षण के विवरण का विश्लेषण कर रहे हैं.

अमेरिका हिंद-प्रशांत कमान ने बाद में बताया कि नॉर्थ कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है, लेकिन यह जानकारी नहीं दी कि यह एक असफल परीक्षण था या नहीं.

Related Posts