July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

गजब : 42 साल बाद इस खास काम से पकड़ में आया रेप का यह आरोपी

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
क्राइम करने के बाद अपराधी सोचता है कि शायद वह कभी पकड़ा नहीं जाएगा, लेकिन कभी न कभी उसको गुनाहों की सजा भुगतनी ही पड़ती है, चाहे उसके लिए कितने ही साल क्यों न लग जाए. ऐसा ही एक वाक्या यूनाइटेड किंगडम में देखने को मिला. यहां एक अपराधी 42 साल बाद पुलिस की पकड़ में आया, अब सलाखों के पीछे जुर्म की सजा भुगत रहा है.
‘मिरर’ में छपी खबर के अनुसार, अपराध की यह वारदात अगस्त 1980 में कार्डिफ में घटित हुई. यहां एक शख्स ने पहले एक महिला का पीछा किया, फिर उसके बाद रेप की वारदात को अंजाम दिया. महिला आरोपी नहीं जानती थी, ऐसे में पुलिस द्वारा छानबीन करने के बाद भी आरोपी पकड़ में नहीं आया.

अपराध समीक्षा इकाई के पूर्व प्रमुख डिटेक्टिव इंस्पेक्टर पैट्रिक कैटो ने कहा कि 1980 में एक महिला कार्डिफ क्षेत्र में रहने आई थी. एक रात उसने घर जाने के लिए बस लिया, जब बस से उतर कर घर जाने लगी तो आरोपी रोलैंड लॉन्ग ने उसका पीछा किया और उसके साथ हिंसक रूप से रेप किया.

वारदात के बाद, उस समय एक व्यापक जांच हुई थी. हालांकि, आरोपी की पहचान कभी नहीं हुई थी. इसके बावजूद साउथ वेल्स पुलिस ने जांच में कभी हार नहीं मानी और सबूत एकत्रित करते चले गए.

हालांकि, बाद में केस की प्रगति के लिए उन्नत DNA टेक्नोलॉजी का सहारा लिया गया. इसके बाद महिला के कपड़ों का दोबारा से पुनर्मूल्यांकन किया गया. कपड़ों पर लगे सबूतों का हजारों लोगों के DNA के साथ मैच किया गया.

इसी बीच DNA का नॉर्थ सॉमरसेट के नेलसी मे रहने वाले 67 साल के एक शख्स रोलैंड लॉन्ग के साथ मैच हो गया. पुलिस जब आरोपी के घर पहुंची, तो पह भौचक्का रह गया. अब महिला पर हमला करने और उसके साथ रेप करने के आरोप में आरोपी को दोषी ठहराया गया है और उसको 42 साल बाद 12 साल के लिए जेल में डाल दिया गया है.

Related Posts