July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

मासिक के दौरान चेहरा भर जाये पिंपल से तो यह रहा मुक्ति के उपाय 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

मासिक के समय अगर चेहरे पर पिंपल होते हैं तो यह केवल स्‍ट्रेस और हार्मोन की गड़बडी़ की वजह से होते हैं। हार्मोन में भी गडबडी़ तभी आती है जब शरीर तनाव में रहता है। एक्‍ने या पिंपल से मुक्‍ती पाने के लिये आज हम आपको कुछ उपाय बताएंगे जिससे आप लाभ उठा सकती हैं।

ऐसे करें उपाय- 

1. एप्‍पल साइडर वेनिगर- इस दौरान स्‍किन पर एसिड मैन्‍टल क्षतिग्रस्‍त हो जाता है। यह वह परत होती है जो स्‍किन पोर को बैक्‍टीरिया से बचाता है। इस समस्‍या से बचने के लिये पीरियड आने के 7 दिन पहले से ही रूई में एप्‍पल साइडर वेनिगर को डुबो कर अपने चेहरे पर लगाएं। सिरके को एक बार सूख जाने दें और फिर दुबारा दूसरा कोट लगाएं। यह विधि दिन में दो बार जरुर दोहराएं।

2. टी ट्री ऑयल- यह तेल पिंपल को हटाने में बहुत असरदार होता है। इसलिये पीरियड्स शुरु होने के कुछ दिन पहले ही यह तेल लगाना प्रारम्‍भ कर देना चाहिये। यह तेल या तो डायरेक्‍ट चेहरे पर लगाएं या फिर इसे अपने लोशन में मिला कर लगा सकती हैं।

3. खूब पानी पिएं- दूसरा कारण स्‍किन का सूखापन होता है। इसलिये आपको अपने चेहरे पर नमी लाने के लिये खूब सारा पानी और फ्रूट जूस पीना चाहिये। फ्रूट जूस में विटामिन सी होता है जो कि स्‍किन के लिये बहुत ही अच्‍छा होता है। इससे स्‍किन भी अच्‍छी रहती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढती है।

4. तनावमुक्‍त रहें- इन दिनों जितना हो सके तनावमुक्‍त रहने की कोशिश करें। इस दौरान हमारे शरीर में कई तरह के हार्मोनल चेंज आते हैं, जिस वजह से खुद ही इतना स्‍ट्रेस हो जाता है। इसलिये अगर आप और अधिक स्‍ट्रेस पालेंगी तो आपका शरीर उसे संभाल नहीं पाएगा। इससे स्‍किन प्रभावित होती है और एक्‍ने होता है।

5. डाइट- यह बहुत जरुरी है कि आप अपने शरीर को इतनी शक्‍ति दें कि वह पिंपल पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया से लड़ सके। इसलिये आपकी डाइट में हरी सब्‍जियां, फल, मेवे आदि होने चाहिये। इस दौरान जंक फूड, ऑयली भोजन और फैट वाले भोजन से बचे। इस समय अगर पेट पर असर पडा़ तो पिंपल हो जाएंगे इसलिये पेट साफ रखें।

Related Posts