June 30, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

इस देश में भूख नहीं पेट्रोल-डीजल के हाहाकार से मर रहे लोग 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

ड़ोसी देश श्रीलंका इन दिनों आर्थिक संकट से जूझ रहा है. वहां जरूरी चीजों के भाव आसमान छू रहे हैं. डीजल-पेट्रोल और गैस के मामले में स्थिति कुछ ज्यादा ही गंभीर हो चुकी है. पेट्रोल-डीजल खरीदने के चक्कर में कुछ लोगों की मौत भी हो चुकी है. वहां अब हालात इस कदर बिगड़ चुके हैं कि श्रीलंका की सरकार ने पेट्रोल पंपों ओर गैस स्टेशनों पर सेना तैनात करने का फैसला किया है.

श्रीलंका में न सिर्फ डीजल-पेट्रोल के दाम बढ़े हैं, बल्कि इनकी किल्लत भी हो गई है. इसके चलते पेट्रोल पंपों पर लंबी-लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं. हजारों लोग घंटों तक कतार में खड़े होकर तेल खरीद रहे हैं.

एक मीडिया रिपोर्ट में श्रीलंकाई सेना के प्रवक्ता नीलांथा प्रेमारत्ने के हवाले से बताया गया है कि घंटों तक कतार में खड़े रहने के बाद तीन बुजुर्गों की मौत हो गई. इस घटना के बाद पेट्रोल पंपों पर सेना तैनात करने का निर्णय लिया गया है. प्रेमारत्ने ने कहा कि सेना सिर्फ तेल बांटने में मदद करेगी जिससे कि हालात नहीं बिगड़ें. उन्होंने कहा कि देश के सभी पेट्रोल पंपों पर सेना के कम कम से कम 2-2 जवानों की तैनाती होगी.

अधिकारियों का कहना है कि सेना की तैनाती लोगों की मदद करने के लिए है, न कि लोगों के अधिकार छीनने के लिए. सरकार के प्रवक्ता रमेश पाथिराना का कहना है कि गलत तरीके से डीजल-पेट्रोल बांटे जाने और जमाखोरी की शिकायतें मिलने के बाद सेना को तैनात किया जा रहा है.

श्रीलंका में पेट्रोल-डीजल समेत कई जरूरी चीजों की किल्लत हो जाने के कारण कई जगहों पर छिटपुट हिंसा की खबरें आई हैं. पुलिस ने बताया कि सोमवार को एक ऐसी ही घटना मे एक व्यक्ति की चाकू घोंपकर हत्या कर दी गई.

Related Posts