July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular मनोरंजन

कभी हल्के तो कभी भारी इनकी सफलता का राज 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

क ज़माना था, जब एक्टर्स किरदारों के लिए फिज़ीक के साथ ज़्यादा एक्सपेरिमेंट नहीं करते थे। एक्टिंग, मेकअप और गेटअप के दम पर करेक्टर को दर्शकों के सामने स्थापित किया जाता था, मगर अब ज़माना दूसरा है। पर्दे पर अपने किरदार में घुसने के लिए एक्टर्स अपने शरीर के साथ भी एक्सपेरिमेंट करते हैं। वज़न घटाना और वज़न बढ़ाना, किरदार की तैयारियों में शामिल है। ऐसे ही कुछ बॉलीवुड एक्टर्स जिन्होंने किरदारों के लिए वेट के साथ एक्सपेरिमेंट्स किये हैं-

Rajkumar Rao's shocking body transformation has Twitter going berserk -  Times of India

लेटेस्ट हैं राजकुमार राव, जिन्होंने एक वेब सीरीज़ के लिए अपना वज़न इतना बढ़ाया है कि तोंद दिखने लगी है। इससे पहले उन्होंने ‘ट्रैप्ड’ के लिए वज़न कम किया था, जबकि ‘बहन होगी तेरी’ के लिए फिज़़ीक को फ़िट किया था और मसल्स को टाइट। राव ने तीनों लुक हाल ही में सोशल मीडिया में शेयर किये थे। फ़र्क देखकर आप भी इस एक्टर की मेहनत को सलाम करेंगे।

6 Bollywood celebrities who underwent a dramatic transformation | The Times  of India

वैसे तो आमिर अपनी हर फ़िल्म में किरदार की ज़रूरत के हिसाब से दो-चार किलो ऊपर नीचे करते रहते हैं, मगर ‘दंगल’ में तो उन्होंने हद कर दी। इस फ़िल्म में उन्होंने पहलवान महावीर फोगाट का रोल निभाया और इस किरदार को अलग-अलग उम्र में दिखाने के लिए वज़न को घटाया-बढ़ाया और उसी के हिसाब से अपना शूटिंग शेड्यूल भी रखा।

Why is Salman Khan fat? - Quora

किसी दौर में अपने किरदार के लिए सलमान की बेपरवाही स्क्रीन पर भी दिखती थी, मगर ‘सुल्तान’ में सलमान ने भी चौंका दिया। ‘सुल्तान’ में पहलवान बने सलमान ने कुछ ख़ास सींस के लिए वेट गेन किया। इन दृश्यों में उन्हें पहलवानी छोड़ने के बाद थुलथुल दिखाया जाना था।

वरुण धवन फ़िल्मों में हल्के-फुल्के किरदार निभाते रहे हैं, मगर ‘बदलापुर’ में उन्होंने इंटेंस करेक्टर प्ले किया। फ़िल्म में उनका किरदार लगभग 40 साल की उम्र में भी दिखाया गया था, जिसके वरुण ने अपनी फिज़ीक को बदला। कई महीनों तक लिक्विड डाइट पर रहे और टोंड मसल्स को ढीला किया।

Hrithik Roshan Body Transformation For Movie War - Full Journey

रितिक रोशन की छवि आम तौर पर फ़िट एंड फ़ैब एक्टर के तौर पर बनी है। गूगल में सर्च कीजिए और रितिक की एक से एक धांसू फिज़ीक की तस्वीरें सामने आ जाएंगी, मगर ‘गुज़ारिश’ के लिए रितिक ने अपने शरीर को जिम और कसरत के बंधनों से आज़ाद कर दिया था। फ़िल्म पैराप्लेजिक करेक्टर निभाने के लिए रितिक ने टोंड बॉडी को बेढब बना लिया।

अभिषेक बच्चन की अभिनय क्षमता सीमित होने के साथ फ़िल्मों में उनके किरदारों के हाव-भाव और फिज़िकल स्ट्रक्चर भी एक जैसे लगते हैं, मगर ‘गुरु’ अपवाद है। इस फ़िल्म में अभिषेक ने एक बेहद मशहूर और कामयाब बिज़नेसमैन का रोल निभाया। जूनियर बच्चन ने कुछ सींस के लिए वेट गेन किया।

Randeep Hooda reveals weight loss for 'Sarabjit' was torturous | Bollywood  News – India TV

‘सरबजीत’ में रणदीप हुड्डा का फिज़ीकल ट्रांस्फॉर्मेशन उनके डेडिकेशन की जीती-जागती मिसाल है। पाकिस्तान जेल में बंद सरबजीत बनने के लिए रणदीप ने इतना वेट लूज़ किया कि हड्डियों का ढांचा भी दिखने लगा। रणदीप ने 28 दिनों में 18 किलो वज़न कम किया था।

किरदार की ज़रूरत के हिसाब से फिज़ीकल ट्रांस्फॉर्मेशन करने वालों में एक्ट्रेसेज़ भी पीछे नहीं हैं। भूमि पेडनेकर ने डेब्यू फ़िल्म ‘दम लगाके हईशा’ के लिए लगभग 15 किलो वज़न बढ़ाया था और अब ‘टॉयलेट प्रेम कथा’ में वो अक्षय कुमार के अपोज़िट दिख रही हैं। इस फ़िल्म की शूटिंग तक भूमि 20 किलो वज़न घटा चुकी थीं।

विद्या बालन ने ‘द डर्टी पिक्चर’ में साउथ सिनेमा की सेंसेशनल एक्ट्रेस सिल्क सिमता से प्रेरित किरदार निभाया था। फ़िल्म के क्लाइमेक्स के कुछ सींस के लिए विद्या ने वेट गेन किया था।

Happy Birthday Priyanka Chopra: Here are her 5 powerful performances that  are hard to forget Latest/Breaking News Today | Bollywood News – India TV

‘सात ख़ून माफ़’ में प्रियंका चोपड़ा का किरदार उम्र के कई पड़ावों में दिखायी दिया, जिसके लिए उन्होंने अपने वेट के साथ एक्सपेरिमेंट किया। किरदार की उम्र बढ़ी तो प्रियंका का वेट भी बढ़ा।

‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्स’ में शादी-शुदा दिखने के लिए कंगना रनौत ने वेट गेन किया तो हरियाणवी एथलीट वाले करेक्टर के लिए वेट लूज़ किया।

Related Posts