July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म व्यापार

‘कुछ नहीं करने’ के पैसे दो तो सुख-दुःख बाँटने आ जायेंगे भाड़े के पुरुष 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
रिपोर्ट के अनुसार, अपनी नई नौकरी के लिए टोक्यो से बाहर जाने से पहले महिला अकारी शिराई अपने पूर्व पति के साथ पसंदीदा रेस्तरां में खाना चाहती थी, लेकिन दिक्कत यह थी कि वह अकेले जाकर अपने तलाक के बारे में दोबारा से सोचना नहीं चाहती थी. उसका मन कि फ्रेंड के साथ जाने और इस स्थिति के बारे में बताने में भी नहीं था. ऐसे में उन्होंने नया तरीका अपनाया.
अकारी ने जापान के ‘डू-नथिंग मैन’ को किराए पर लिया. दोनों ने रेस्टोरेंट में लगभग 45 मिनट साथ बिताए. इस दौरान अकारी ने अपनी पसंदीदा डिश ऑर्डर की और बीच में कुछ सवाल भी पूछे. उसने उस आदमी के साथ अपनी शादी की यादें साझा कीं और उसे अपनी शादी की एक तस्वीर भी दिखाई. उस आदमी ने अकारी के हर बात पर सिर हिलाया और हर सवाल के सीधे जवाब दिए. इस दौरान हंसी का नाटक भी किया. हालांकि, उस आदमी ने अपनी तरफ से कभी बातचीत शुरुआत नहीं की.

27 साल की शिराई कहती हैं कि मुझे ऐसा लगा कि मैं किसी के साथ हूं, लेकिन साथ ही लगा कि मैं नहीं हूं, क्योंकि वह इस तरह के सिचुएशेन में था, जहां मुझे उसकी ज़रूरतों के प्रति चौकस रहने या उसके बारे में सोचने की ज़रूरत नहीं थी. मुझे बोलने में कोई अटपटा या दबाव महसूस नहीं हुआ. हो सकता है कि यह पहली बार हो जब मैंने पूरी तरह से साइलेंट लंच किया हो.

जापान और दक्षिण कोरिया में पिछले कई सालों से यह उद्योग चलता आ रहा है. इसमें अजनबियों को दोस्तों, परिवार के सदस्यों या अन्य परिचितों के लिए किराए पर लिया जाता है. जिससे सोशल फंक्शन में उनके दिखावे की जरूरत पूरी होती है.

पिछले 4 वर्षों से 38 वर्षीय शोजी मोरिमोटो खुद को किराए पर देने का काम कर रहे हैं. ऐसे लोगों को जापान में मोरिमोटो कहा जाता है, जिन्हें रेंटल-सान भी बोला जाता है. मोरिमोटे एक सेशन के करीब साढ़े 6 हजार रुपये फीस लेते हैं.

जापान में इन लोगों को विभिन्न तरह के कामों के लिए किराए पर लिया जाता है, जो करते कुछ नहीं है, बस साथ रहते हैं. कोई तलाक के कागजात दाखिल करते समय इन्हें साथ रखते हैं तो कई सर्जरी के लिए परामर्श के दौरान. कोई तो महज इसलिए किराए का भुगतान करते हैं कि बुलेट ट्रेन में सवार होते समय उन्हें नाटकीय विदाई मिल सके.

Related Posts