July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

कहीं खाने के बाद पेट में दर्द तो नहीं होता ?  …

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
क्‍सर भोजन करने के बाद या तो आपकी भूख मिट जाती है या फिर आपको बडी़ जोरों की नींद आने लगती है। खैर यह तो बडी़ ही आम सी बात है लेकिन कुछ लोंगो की शिकायत होती है कि उनके पेट में भोजन करने के बाद तीव्र अथवा असाध्य दर्द होना शुरु हो जाता है। पेट के निचले हिस्‍से यानी की उदर में दर्द के कई कारण से हो सकता है जैसे, अपच तथा गैस जो कि आम बात है। यदि पेट के दांय ओर दर्द हो तो यह किडनी स्‍टोन, एपेन्‍डिक्‍स या फिर पेट के अल्‍सर का संकेत हो सकता है। यदि पेट के बांय ओर दर्द हो तो यह कोलोन कैंसर, डायरिया या कब्‍ज का संकेत हो सकता है।
किस कारण होता है उदर में दर्द?
कब्‍ज- कडा़ मल होने की वजह से कब्‍ज की समस्‍या पैदा होती है। यदि मल त्‍यागने में परेशानी हो तो ऐसे मे खाना खाने के बाद उदर में दर्द होना आम बात है।
गैस्‍ट्रिक समस्‍या- यदि आपके पेट में गैस बन गई है तो पेट अपने आप फूल जाएगा और आपको उल्‍टी, पेट दर्द और डायरिया होने की संभावना पैदा करेगा।
सूजन- तीखा-मसालेदार भोजन, अपच और आंत या पेट में जलद की वजह से आपके उदर में दर्द हो सकता है।
ल्‍सर- खाने के बाद दर्द की ज्‍यादातर वजन अल्‍सर होना बताई जाती है। यह अल्‍सर या तो पेट में होता है और या फिर ऊपरी आंत में। पेट में बनने वाला एसिड या भोजन का तिनका अल्‍सर को प्रभावित कर के पेट का दर्द पैदा कर सकता है।
कैसे बचे पेट के दर्द से?
एक साथ ज्‍यादा ना खाएं- ज्‍यादा खाने से पेट में दर्द पैदा हो सकता है इसलिये थोड़ी थोडी़ देर पर खाएं। इससे आप अपनी भूख को भी कंट्रोल में रख सकते हैं।
धीरे-धीरे त‍था चबा कर खाएं- यदि आप भोजन को अच्‍छी प्रकार से चबा कर नहीं खाएंगे तो पाचन क्रिया धीमी पड़ जाएगी। ऐसा करने से मोटापा भी कम होता है और भोजन अच्‍दी प्रकार से हजम भी हो जाता है। तो ऐसे में सही प्रकार का आहार लें तथा खूब सारा पानी पिएं। यदि आप जरुरत से ज्‍यादा खाना खा लेगे तब पेट में दर्द होना शुरु हो जाएगा। खाना खाने के बाद एक हल्‍की वॉक पर जरुर जाएं। यदि पेट में हल्‍का सा भी दर्द पैदा होता है तो अपने डॉक्‍टर को जरुर दिखाएं।

Related Posts