May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

महाशक्ति नाखुश लेकिन यह सबसे खुशहाल देश, क्योंकि यहां जनता की रॉयल लाइफ

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
हाल ही में यूएन वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट आई, जिसमें बताया गया कि दुनिया में सबसे ज्यादा खुशहाल देश फिनलैंड है और यहां के लिए सबसे ज्यादा खुश रहते हैं. पिछले दो सालों से कोरोना महामारी की वजह से लोग बेहद भयभीत रहे. लाखों लोगों ने पिछले 2 साल बुरे सपने की तरह गुजारे. हालांकि, यूएन वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट के बाद लोग सवाल पूछने लगे कि आखिर इन देशों में खुशहाली कैसी है. इतना ही नहीं, हैरान करने वाली बात यह भी है कि दुनिया की महाशक्तियों में से कोई भी देश खुशहाल नहीं है.
बता दें कि यूएन वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट पिछले 10 साल से बनाई जा रही है. इस साल रिपोर्ट की 10वीं सालगिराह थी. रिपोर्ट तैयार करने के लिए लोगों की खुशी का आकलन किया जाता है. इसके लिए आर्थिक और सामाजिक आंकड़े भी देखे जाते हैं. खुशहाली को 0 से लेकर 10 तक के स्केल पर मापा जाता है. ज्यादातर देशों में शिक्षा, रोजमर्रा में यूज की जाने वाली चीजें महंगी होती जा रही हैं, लेकिन टॉप 10 देशों में शिक्षा, हेल्थकेयर जैसी चीजें लोगों के लिए सरकार की ओर से या तो एकदम फ्री हैं या फिर बिल्कुल ही कम कीमतों पर उपलब्ध कराई जाती हैं.

बसे खुशहाल देशों में नागरिकों की जॉब गारंटी होती है. डेनमार्क में यह नियम भी है कि यदि किसी हालत में कोई बेरोजगार है तो उसे 2000 डॉलर प्रतिमाह तक का स्टाइपेंड दिया जाता है. फिनलैंड और डेनमार्क में बच्चों की शिक्षा और हेल्थकेयर बिल्कुल फ्री है. इन देशों ने मे गरीबी रेखा के नीचे के नागरिक बहुत ही कम है. मिडिल क्लास के लोग ज्यादा मौजूद हैं. अमीरों में धनबल की परंपरा भी नहीं है.

बताते चले कि फिनलैंड को सबसे अधिक खुशहाल देश चुना गया है. दूसरे नंबर पर डेनमार्क को रखा गया है. वहीं, इस रिपोर्ट में भारत की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है. अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, भारत, चीन आदि देशों को महा​शक्ति के रूप में देखा जाता है. हालांकि, हैप्पीनेस की बात करें तो ये देश काफी पीछे हैं. यूएन वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट के मुताबिक, फिनलैंड और डेनमार्क दुनिया के सबसे खुशहाल देशों में शामिल हैं.

Related Posts