June 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

गले के दर्द को नासूर बना देती है यह चीजे़

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
र्दियों में आम समस्‍या खराब और दर्दनाक गले ही होती है। यहां तक की कई बार बचाव करने के बाद भी गला खराब हो जाता है। इसको ठीक करने के लिये गरम चीजों का सेवन करना चाहिये जैसे, गरम पानी , हर्बल टी या कफ सीरप आदि। पर ऐसे कई आहार हैं जिसे इस दौरान बिल्‍कुल भी नहीं खाना और पीना चाहिये, आज हम इसी के बारे में आपको जानकारी देगे।
1. खट्टे आहार: इमली, अचार और जितने भी सिट्रस फल हो वे गले में दर्द और खराश पैदा करते हैं। याद रखें कि सड़क पर खाई गई भेल पूडी़ जिसमें खट्टी चटनी पड़ी होती है वह बहुत नुकसानदायक होती है।
2. मसालेदार खाना: हम सोचते हैं कि स्‍पाइसी आहार आपको सर्दी से राहत दिलाएगा पर गले के दर्द में यह बिल्‍कुल भी राहत नहीं दिलाता। मिर्च, काली मिर्च, लौंग ना खाएं।
3. डेयरी प्रोडक्‍ट: यदि आपके गले में दर्द हो रहा है तो दूध या उससे बने प्रोड्क्‍ट को हाथ तक ना लगाएं। कई लोग इस समस्‍या में गरम दूध पीने की सलाह देते हैं जो कि सही नहीं है।
4. सूखे मेवे: सूखे मेवे खाने से गले में और भी दर्द पैदा होता है। यदि खाना ही हो तो उसे पानी में भिगो कर या पीस कर खाइये।
5. कैफीन: हो सकता है कि आपको एक कप हॉट कॉफी थोडा़ सा आराम दिलाए लेनिक यह केवल कुछ ही समय के लिये होगा। इसको पीने के बाद थोडी़ देर के बाद फिर से वही परेशानी शुरु हो जाएगी इसलिये इससे दूर रहें और हर्बल अदरक वाली चाय पिये। गरम पानी पीना लाभदायक होता है।
6. शराब: रम या ब्रेन्‍डी आपको सर्दियों में गर्माहट का एहसास दिला सकते हैं। यदि आपको गला ठीक करना है तो ठंडी शराब पीने से बचे।

Related Posts