July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

घर पर बनाइये साइड इफ़ेक्ट लेस कफ सीरप

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 

फ सीरप वैसे तो बहुत ही असरदार होते हैं मगर इनके कुछ साइड इफेक्‍ट भी होते हैं जैसे, चक्‍कर, नींद और आलस आना। इसका नियमित रूप से सेवन आपको इसका आदि बना सकता है तभी तो सरकार ने कई ऐसे नुकसानदायक कफ सीरपों पर पूरी तहर से रोक लगा दी है। पर क्‍या आपको पता है कि घर पर बनाई गई कफ सीरप काफी असरदार होती है और इसमें किसी भी तरह का साइड इफेक्‍ट नहीं होता। ऐसे बाइये होममेड कफ सीरप

1. कफ सीरप बनाने के लिये 

1 कप पानी उबालिये, उसमें 5 तुलसी की पत्‍तियां डालिये, छोटा टुकडा़ अदरक और आधा चम्‍मच काली मिर्च कूट कर डालिये। पानी को पांच मिनट तक उबलने दीजिये। फिर छान लीजिये और दिन में दो बार इस सीरप को पीजिये। डिहाइड्रेशन की वजह से सेक्‍स लाइफ पर भी पड़ता है असर, मह‍िलाएं खुद को ऐसे रखें हाइड्रेड

2. दूसरा सीरप बनाने के लिये 4 कप पानी को 1 कप ताजी कुटी हुई अदरक के साथ उबालिये। तब तक उबालिये जब तक अदरक मुलायम ना हो जाए। इसे आंच से उतारिये और ठंडा कर लीजिये। दूसरे दिन इस मिश्रण में एप्‍पल साइडर वेनिगर मिला कर इसे दुबारा उबालिये और इसमें अच्‍छी मात्रा में चीनी मिलाइये। इस सीरप को रोजाना दिन में दो बार पीजिये।

3. कुछ चैरी को 2 कप पानी और कई नींबू की स्‍लाइसों के साथ उबालिये। इसको तब तक उबालिये जब तक चैरी मुलायम ना हो जाए। इसमें थोडा़ सा लहसुन भी कूट कर मिला दीजिये। इसे छानिये और दो चम्‍मच रोज पीजिये।

4. थोडे़ से प्‍याज घिस लीजिये और रस निका‍लिये। इसमें 2 चम्‍मच नींबू का रस मिलाइये और उबालिये। उसके बाद इसे आंच से उतारिये और इसमे स्‍वाद के लिये शहद मिलाइये। इसे एक रात के लिये रखिये और फिर दूसरे दिन से इसका सेवन करना शुरु कर दीजिये।

Related Posts