June 30, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

क्या पेशाब में हो रही जलन? इन घरेलू उपचार से मुक्ति 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
पेशाब में जलन होना आम समस्‍या है लेकिन बहुत से लोग इसे नजरअंदाज कर जाते हैं। कभी-कभी यह कुछ समय के लिये ही होती है और कभी यह महीनो तक चलती है। यह बीमारी महिलाओं और पुरुष दोनों को ही होती है। इस समस्‍या के कई कारण हो सकते हैं जैसे, मूत्र पथ संक्रमण, किडनी में स्‍टोन या डीहाइड्रेशन आदि। आइये जानते हैं कि पेशाब में जलन को किस तरह से घरेलू उपचार से ठीक किया जा सकता है। पेशाब में जलन होने के कई कारण होते हैं जो कि बहुत से लोगो को पता ही नही होता है और वे उसके लिये कुछ भी नहीं करते। तो आइये जानते हैं कि इसके कारण क्‍या हैं।
वाटरमेलन जूस से लेकर आम पन्ना तक, यह शरबत गर्मियों में रखेंगे आपको कूल-कूल मूत्र पथ संक्रमण डीहाइड्रेशन किडनी में स्‍टोन लीवर समस्‍या अल्‍सर प्रेगनेंसी के समय नसों या रीढ़ की हड्डी का क्षतिग्रस्‍त होना शुक्राणु या वीर्यकोष में संक्रमण यौन संचारित रोग बढ़ी हुई प्रॉस्टेट ग्रंथि मधुमेह कुपोषण संकीर्ण मूत्र मार्ग घरेलू उपचार:
1. सबसे पहले तो खूब सारा पानी पिये नहीं तो शरीर में पानी की कमी हो जाएगी और पेशाब पीले रंग की दिखाई पड़ने लगेगी। दिन में कुछ घंटो के भीतर 2-3 गिलास पानी पिये। अगर पेशाब करने के बाद अधिक देर तक जलन हो तो आपको मूत्र पथ संक्रमण है। कभी मोटापे को लेकर इस साउथ के सुपरस्टार का उड़ता था मजाक, ये रहा ट्रांसफॉर्मेशन का राज
2. खट्टे फल यानी की सिट्रस फ्रूट खाइये क्‍योकि इसमें सिट्रस एसिड होता है जो कि मूत्र संक्रमण पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया को मारता है।
3. आमला का रस भी पेशाब की जलन को ठीक करने में सहायक है।
4. नारियल का पानी डीहाइड्रेशन तथा पेशाब की जलन को ठीक करता है। आप चाहें तो नारिल पानी में गुड और धनिया पाउडर भी मिला कर पी सकते हैं।
5. संभोग करते वक्‍त प्रोटेक्‍शन बरते क्‍योंकि योनि में सूखापन आ जाने की वजह से पेशाब में जलन होने लगती है। यदि आप लुब्रिकेंट का प्रयोग कर रहे हैं तो वाटर बेस वाले लुब्रिकेंट का प्रयोग करें ना कि रसायन युक्‍त का।
6. एक पानी के गिलास में 1 चम्‍मच धनिया पाउडर मिला कर रातभर के लिये भिगो दें। सुबह उसे छान लें और उसमें चीनी या फिर गुड मिला कर पी लें।
7. जननांग की स्वच्छता बनाए रखें। कई बार, योनि या लिंग में संक्रमण होने की वजह से भी मूत्र मार्ग को प्रभावित करते हैं। यदि आपको यह समस्‍या हो चुकी है तो अब से कुछ सावधानियां बरते जैसे, दिन में 2-3 बार जननांग को धोएं।
8. यदि आपको किडनी स्‍टोन है तो पेशाब में जलन होगी। इसके लिये आपको बीयर पीनी चाहिये जिससे कि किडनी का स्‍टोन गल सके। लेकिन सुबह बीयर पीने से डीहाइड्रेशन हो सकता है इसलिये इसे नारियल पानी के साथ मिला कर पीजिये।

Related Posts