July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

धैर्य को  पहुँचाना है चरम पर तो पानी में हाथ-पैर चलाइये ?

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

स्विमिंग के लिए धैर्य बनाने में जल्दबाजी नहीं की जा सकती। एक तैराक को सही तरीके से सांस को थाम कर रखने और मांसपेशी की स्मृति बनाये रखने के लिए लम्बे समय तक तैराकी करने, समर्पण और धीरज की ज़रुरत होती है। तैराकी में कई तरह के प्रशिक्षण जो गति, फॉर्म और धैर्य को ध्यान में रखते हैं, आपके तैरने के तरीके में सुधार लायेंगे और आप लम्बी दूरी तक आसानी से तैर पायेंगे। शुरुआत में एक सप्ताह से कम समय के लिए ही सही पर 2 या 3 बार तैरना आपके धैर्य को बढ़ाएगा। एक बार आप अनुभवी तैराक बन जायेंगे तो एक सप्ताह में 2 या 3 बार का प्रशिक्षण काफी होगा।

वाटरमेलन जूस से लेकर आम पन्ना तक, यह शरबत गर्मियों में रखेंगे आपको कूल-कूल

1. सांसों का समर्थन और ताल पानी के अन्दर तैरते वक़्त बाहर की तरफ सांस छोड़े। कई बार लोग जब पानी की सतह से सर बाहर करते हैं तो सांस अन्दर बाहर करने की प्रक्रिया करते हैं। पानी के अन्दर सांस बाहर छोड़ने का यह फायदा है कि पानी से सर बाहर करने पर आप आप सांस अन्दर की तरफ ले सकते हैं। अपने स्ट्रोक्स की गिनती करें। यह आपको एक स्थायी ताल बनाने में और आपकी स्ट्रोक की लम्बाई अनुरूप करने में मदद करेगी। अपने सर को अपनी रीढ़ की सीध में रखें और नीचे देख कर अपने शरीर को एयरोडायनामिक बनाने की कोशिश करें।

2. हाथ और पैर अपने पैर जितना हो सके साथ में रखें। जब आप अपना सर, सांस अन्दर लेने के लिए बाहर करते हैं तो दोनों पैरों की बड़ी ऊँगली को एक साथ छुएं। स्ट्रोक लेते समय अपनी केहुनी ऊँची रखें। पूरे स्ट्रोक को जल्दी पूरा करने की कोशिश करें। शुरुआत में पहले पांच स्ट्रोक्स मजबूती से पूरा करें, और फिर ताल को बनाये रखते हुए दूसरे पांच स्ट्रोक्स में थोड़ा कम मेहनत डालें। हर धैर्य बनाने वाले प्रशिक्षण के बाद धीरे धीरे मजबूत स्ट्रोक्स की संख्या बढाएं।

3. फॉर्म प्रशिक्षण एक 25 मीटर और उसके बाद 50 मीटर का चक्कर लगाकर अपने आप को तैयार कर लें। तीन बार 25 मीटर का चक्कर यह ध्यान में रख कर लगायें कि स्ट्रोक के दौरान आपके दाहिने कंधे में कितना खींचाव है। इसके लिए आप पुल बॉय की मदद भी ले सकते हैं। उसके बाद तीन बार 25 मीटर का चक्कर यह ध्यान में रख कर लगायें कि स्ट्रोक के दौरान आपके बायें कंधे में कितना खींचाव है। उसके बाद तीन बार 25 मीटर का चक्कर यह ध्यान में रख कर लगायें कि आपका पानी में लात मारना प्रभावित करने वाला है कि नहीं। जब आप अपनी लात मार कर चक्कर काटने पर काम कर रहे हों, तो स्ट्रोक के खींचाव को कम रखें पर स्ट्रोक की पूर्णता बनाये रखें। अपने आप को तैयार करने वाले अभ्यास को धीरे से दोहरा कर अपने आप को शांत कर लें। तीन से चार हफ्ते बाद आप इस अभ्यास को अच्छे से कर पायेंगे। उस समय अपने चक्कर को 25 मीटर से बढ़ाते हुए 150 मीटर तक पहुंचा सकते है।

4. धैर्य बनाये रखने का प्रशिक्षण एक 25 मीटर और दूसरा 50 मीटर का चक्कर लगा कर अपने आप को तैयार कर लीजिये। दो चक्कर अपने खींचाव और स्ट्रोक को ध्यान में रखकर लें। दो और चक्कर पानी में अपने लात की मार को ध्यान में रखकर लें। एक सीढ़ी अभ्यास के तहत तैरना 25 मीटर से शुरू करें, फिर उसको बढ़ा कर 50 करें, फिर 75 और अंत में 100 मीटर। अपनी तैराकी को कम कर 75, 50 और अंत में 25 मीटर पर लायें और ध्यान रखें कि बीच में थोड़े समय का आराम हो। स्विमिंग के लिए तैयार होने वाले अभ्यास को धीरे धीरे कर शांत हो जाएँ। एक बार आप इस सीढ़ी अभ्यास को आसानी से करने लगें तो चक्कर को 25 मीटर के अंतराल में बढ़ाते हुए अपने आराम का समय घटाते जाएँ।

Related Posts