July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

तो इस देव की बेटी थी ‘हनुमान’ की पत्नी ?

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइस : 

वनपुत्र हनुमान जी के बारे में कहा जाता है कि वो बाल ब्रह्मचारी हैं और इसी कारण कई जगहों पर विवाहित स्त्रियों को उनकी पूजा करने और उनकी मूर्ति को छूने से रोका जाता है। जानिए क्यों ‘रमजान’ के महीने में रखा जाता है ‘रोजा’? हनुमान जी की शादी हुई थी लेकिन कुछ पुराणों में इससे उलट बात देखने को मिलती है और वहां लिखा है कि हनुमान जी की शादी हुई थी।

पाराशर संहिता पाराशर संहिता के मुताबिक महाबलशाली रूद्र अवतार हनुमान जी शादी-शुदा थे और उनकी शादी सूर्य पुत्री सुवर्चला से हुई थी,सुवर्चला, सूर्य पुत्री थीं। पत्नी सुवर्चला का मंदिर भारत के तेलंगाना इलाके में भी हनुमान जी को विवाहित माना गया है और यहां के खम्मम जिले में हनुमान जी और उनकी पत्नी सुवर्चला का मंदिर भी है। तेलंगाना के लोग कहते हैं कि इनको पुत्र भी था लेकिन ऐसा वर्णन पाराशर संहिता में नहीं है।

शिक्षा के लिए की शादी पाराशर संहिता में लिखा है कि सूर्य देव से, जो विद्या हनुमान जी सीखना चाहते थे, वो केवल शादी-शुदा लोगों को ही दी जाती थी। इस कारण हनुमान जी ने शादी की थी लेकिन विद्या सीखने के बाद ही सुवर्चला अंतरध्यान हो गईं जिसके कारण हनुमान जी ब्रह्मचारी ही बने रहे।

हनुमान जी को बजरंग-बली इसलिए कहते हैं क्योंकि इनका शरीर एक वज्र की तरह मजबूत है। धरती पर केवल 7 लोगों को अमरतत्व मिला हुआ है जिसमें से पवनपुत्र हनुमान जी एक हैं।

Related Posts