July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

शरीर से निकोटीन बाहर निकलेगी खुद, अगर खाये 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 

ह जानते हुए भी कि स्‍मोकिंग हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिये खराब होती है पर फिर भी हम उसे नहीं छोडते हैं क्‍योंकि इसमें मौजूद निकोटीन एक आदत बन जाती है जिसे छोड़ना या उससे मुक्‍ती पाना बहुत मुश्‍किल होता है। यह ड्रग जो कि तंबाकू में मौजूद होता है, ब्‍लड प्रेशर को बढाता है और फेफडो़ को क्षतिग्रस्‍त करता है। यदि आप किसी प्रकार से निकोटीन का सेवन करना बंद भी कर दें, तो भी आप दूसरी चीजो़ से उसे हासिल करना चाहेंगे। स्‍मोकिंग शरीर में विटामिन सी, ई और ए की मात्रा घटाती है। यह विटामिन फेफडो़ को क्षतिग्रस्‍त होने से बचाते हैं इसलिये जब आप स्‍मोकिंग छोडे़ तो अपनी डाइट में विटामिन सी, ई और ए शामिल करना ना भूले। गाजर, हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां, शिमला मिर्च, सूखी बूटियां, बादाम, पालक, ऑलिव, अमरूद और ब्रॉक्‍ली आदि में विटामिन सी, ई और ए होता है।

पर उन लोगों के लिये अच्‍छी खबर है जो लोग स्‍मोकिंग छोड़ना चाहते हैं। आप अपने शरीर से निकोटीन के तत्‍व को बाहर निकाल सकते हैं। ऐसे कुछ आहार हैं जिन्‍हें खा कर आप निकोटीन से हमेशा के लिये छुटकारा पा सकते हैं। ब्रॉक्‍ली इस हरी पत्‍तेदार सब्‍जियों में विटामिन सी और बी5 होता है। स्‍मोकिंग करने से शरीर में विटामिन सी के तत्‍व नष्‍ट हो जाते हैं। तो ऐसे में ब्रॉक्‍ली खा कर निकोटीन के तत्‍वों का नाश किया जा सकता है। इससे वजन भी कम होता है और यह प्रेगनेंट औरतो के लिये भी अच्‍छा माना जाता है। गर्मियों में बढ़ जाती है दाद की दिक्‍कत, इन घरेलू उपायों से पाएं निजात संतरा इसमें खूब सारा विटामिन सी पाया जाता है, आप इससे अपने शरीर का मैटाबॉलिज्‍़म बढता है और तनाव भी मिटता है।

पपीता या आम : जानिए सेहत के ल‍िए क्या है ज्‍यादा पौष्टिक और सेहतमंद गाजर का जूस स्‍मोकिंग करने से स्‍किन खराब हो जाती है और आप भद्दे दिखाई पड़ने लगते हैं। गाजर का रस त्‍वचा के लिये अच्‍छा होता है और इसमें विटामिन ए, सी और के होता है जो कि निकोटीन को शरीर से हटाता है।

हरी पत्‍तेदार सब्‍जी इसमे ना केवल विटामिन होता है बल्कि फॉलिक एसिड भी पाया जाता है। यदि आप गर्भावती हैं और आपको अपने शरीर में निकोटीन तत्‍वों की चिंता है तो आराम से पालक खाइये।

अनार यह लाल रंग का फल शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन बढाता है और खून में हीमोग्‍लोबीन बढाता है। यदि आपको निकोटीन लेने का मन कर रहा है तो तुरंत ही अनार के दाने मुंह में डाल लें। कीवि इस फल में विटामिन ए, सी और ई होता है। जब भी आप स्‍मोकिंग करते हैं तो विटामिन ए, सी और ई शरीर से कम हो जाता है, तो निकोटीन घटाने के लिये आपको कीवि‍ खाना चाहिये।

बैरीज़ स्‍ट्रॉबेरी आदि निकोटीन को शरीर से घटाता है। हरी जडी़ बूटी यह जडी़ बूटिया विटामिन ए और ई में अधिक होती हैं इसलिये इन्‍हें जरुर खाएं। पानी स्‍मोकिंग करने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। कई रिसर्च के अनुसार बताया गया है कि शरीर में निकोटीन की मात्रा कम करने के लिये आपको खूब पानी पीना चाहिये।

Related Posts