July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

बढ़ाना  चाहते हैं अपनी सूंघने की शक्ति, यह उपाय है सबसे बेहतर  

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
पके अपने सूंघने की शक्ति को बढ़ाने के कई कारण हो सकते हैं। एक कारण यह भी है कि यह स्वाद लेने वाली इन्द्रिय से काफी नजदीकी से जुड़ा है। अपनी नाक को दबाकर खाने को चखने की कोशिश करें। यह एक ज़रूरी हुनर है जो शराब, कॉफ़ी, बियर और चाय की सुगंध का वर्णन करने में मदद करती है। सामान्य रूप से अगर आप एक फूल की सुगंध में जटिलता को सूंघ पा रहे हैं तो यह एक गहरा आनंद देता है। क्या आप जानते हैं कि एक औसत इंसान की नाक करीबन 10,000 अलग गंध को पहचान सकती है?
आइये जानते हैं कि सूंघने की शक्‍ति को कैसे बढाएं
1. आप जिस चीज़ को सूंघ पा रहे हैं उसपर ज्यादा ध्यान दें। लोग अक्सर मांसपेशियों के विषय में कहते हैं “इस्तमाल में लाओ या गंवाओ”, पर यही बात इन्द्रियों के लिए भी सच साबित होती है। अधिक अभ्यास के लिए अपने आँखों में पट्टी बाँध कर, किसी को अपनी नाक के पास अलग अलग चीज़ों को लाने के लिए कहें और देखें कि आप उस चीज़ को पहचान पाते हैं या नहीं।
2. इस बात का ध्यान दें कि कुछ विशेष गंध आपको कैसा महसूस करवा रहे हैं। जो नस गंध का अनुभव कराती हैं वह दिमाग के भावात्मक हिस्से से सीधे तौर पर जुड़ी होती हैं और यह आपके विवेक को समीकरण के बाहर छोड़ देती हैं।
3. ऐसे भोजन जो अधिक बलगम का निर्माण करते हैं उनसे परहेज करना चाहिए। क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि जब आपको ज़ुकाम होता है तो आपके सूंघने की शक्ति लगभग चली जाती है? नाक के परदे में संकुलन जिसमें गंध पकड़ने वाली नसें होती हैं, आपके सूंघने की क्षमता को कम कर देती है। ऐसा खाना जो घुटन को बढ़ावा देता है (दूध, पनीर, दही
और आइसक्रीम) ऐसी स्थिति में मदद कर सकता है।
4. ऐसी चीज़ों से बचें जो आपकी सूंघने की शक्ति को बिगाड़ेगी। कुछ ठंडा इलाज आपकी सूंघने की शक्ति को क्षीण कर सकता है। धूम्रपान भी आपके सूंघने की क्षमता में दखल दे सकता है। कम से कम शराब पीयें क्योंकि अगर आपके खून में अल्कोहल की मात्रा बढ़ेगी तो यह आपके सूंघने की शक्ति को बिगाड़ सकती है।
5. ज्यादा से ज्यादा ज़िंक अपने खाने में शुमार करने की कोशिश करें। हायपोस्मिया नामक बीमारी ज़िंक की कमी से होती है। अपने सूंघने की शक्ति बढ़ाने के लिए, ऐसा खाना खाएं जिसमें ज़िंक की मात्रा पर्याप्त हो (जैसे घोंघा, मसूर दाल, सूरजमुखी के बीज और पीकन) और साथ में रोज़ मल्टी विटामिन टेबलेट्स लें जिसमें 7 मिलीग्राम जिंक हो।
6. व्यायाम करें। अध्ययन बताते हैं कि हमारी सूंघने की शक्ति व्यायाम के बाद और तेज़ हो जाती है। इसलिए अब आपके पास फिट रहने का एक और कारण है।
7. दुर्गन्ध से दूर रहे। काफी देर तक गन्दी बदबू सूंघने से आपकी सूंघने की क्षमता पर असर पड़ सकता है।
8. जब आप किसी गंध को पहचानने की कोशिश कर रहे हों तो एक बार में गंध अन्दर लेने से अच्छा है छोटी सिसकी लें। आपने देखा होगा कुत्ते और बिल्लियाँ जब कुछ सूंघ रहे होते हैं तो ऐसा ही करते हैं। यह आपके गंध को पकड़ने की कला को निखारेगा।
9. जब आप खाने की खरीददारी कर रहे हों तो ध्यान रखें कि सबसे अच्छी खुशबू वाली चीज़ वही होंगी जिसकी ज़रुरत आपके शरीर को होगी। इसलिए जो खाना सबसे अच्छी खुशबू दे रहा हो उसे चुन लें। दवाइयों और विटामिन बोतल को सूंघ कर भी आप पता लगा सकते हैं कि किसकी खुशबू बेहतर है और कौन सी दवाई या विटामिन की ज़रुरत आपके शरीर को है।

Related Posts