July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक स्वास्थ्य

10 गुना तेजी से फैलने वाले कोरोना के XE वेरिएंट की तवाही को लेकर एक्सपर्ट्स ने कही ये बात

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
बृहन्मुंबई महानगरपालिका ने बुधवार को दावा किया कि मुंबई में कोरोना वायरस के एक्सई वेरिएंट का पहला मामला सामने आया है. इसके बाद कोविड-19 के नए वेरिएंट को लेकर लोगों के मन में एक बार फिर चिंता घर करने लगी, क्योंकि बताया जा रहा है कि यह अन्य वेरिएंट के मुकाबले 10 गुना ज्यादा संक्रामक है और लोगों को तेजी से अपनी चपेट में लेता है.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मुंबई में एक्सई वेरिएंट मिलने के बीएमसी के दावे को खारिज कर दिया और किसी भी मामले की पुष्टि करने से इनकार कर दिया. हालांकि अब महाराष्ट्र के मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा है कि एक्सई वेरिएंट के संदिग्ध मरीज की हालत ठीक है और उसके संपर्क में आने वाले सभी लोग कोरोना निगेटिव हैं.
कोरोना वायरस का एक्सई वेरिएंट (XE Variant) भारत समेत दुनियाभर के देशों में चिंता का विषय बना हुआ है, क्योंकि शुरुआती स्टडी में पता चला है कि यह अब तक के सभी वेरिएंट की तुलना में ज्यादा संक्रामक है और 10 गुना तेजी से लोगों को अपनी चपेट में लेता है.
विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि कोविड-19 का एक्सई वेरिएंट दो अलग-अलग वेरिएंट के मिलने से बना है. विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के दो रूप हैं. पहला है ओमिक्रॉन बीए.1 और दूसरा बीए.2 है. इन्हीं दो वेरिएंट के मिलने से एक्सई वेरिएंट (XE Variant) बना है. कोई कॉम्बिनेशन तब तैयार होता है, जब कोई व्यक्ति एक से अधिक वेरिएंट से इन्फेक्टेड हो चुका होता है.

Related Posts