July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

ज्यादा खाना से भी गलत आदत होती है भोजन छोड़ना

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

ई लोग सुबह का नाश्‍ता या फिर दोपहर का भोजन या तो इसलिये छोड़ देते हैं क्‍योंकि वे या तो वजन कम करना चाहते हैं और या फिर उनके पास खाने का पर्याप्‍त समय नहीं होता। अगर आप सोचते हैं कि भोजन छोड़ने से आप मोटापे पर काबू पा लेगे तो ऐसा मत सोचिये क्‍योंकि भोजन छोड़ने से आप कई अन्‍य बीमारियों से घिर सकते हैं। यदि आप नाश्‍ता नहीं करेगे तो आप सारा दिन कमजोरी महसूस करेगे और जब आप अपनी भूख मिटाने के चक्‍कर में ज्‍यादा खा लेगे तो उससे मोटापा बढेगा।

ऐसे ही कई और तथ्‍य हैं जिनसे आपको रूबरू करवाना बहुत जरुरी है। आपके पास यदि सुबह नाश्‍ता खाने का समय नहीं है तो रोज सुबह जल्‍दी उठने की कोशिष कीजिये और यदि यह भी नहीं कर सकते तो, नाश्‍ता पैक कर के ऑफिस में खाइये। आइये जानते हैं कि भोजन या नाश्‍ता छोड़ना क्‍यों‍ होता है बुरा।

ऐसी समस्‍याएं पैदा होती हैं भोजन छोड़ने पर

1. ओरवइटिंग करने पर रिस्‍क यदि आप पूरा दिन भोजन नहीं करेगे और अंत में भूख के कारण से ज्‍यादा भोजन कर लेगे तो, इससे ना केवल आप आलतू-फालतू चीजे खा कर अपना वजन बढा लेगे साथ में आप एक अनहेल्‍दी खाने की आदत भी पैदा करेगे।

2. चयापचय हो जाता है खराब हर दिन एक समय पर खाने से आपका पाचन तंत्र उसी तरह से ढल जाता है, मगर जब आप सही समय पर भोजन नहीं करते तब इसमें गडबडी आ जाती है और चयापचय धीमा पड़ जाता है। तभी आपको 2-2 घंटे के अंतराल पर कुछ ना कुछ खाना चाहिये।

3. पोषण की कमी शरीर ठीक तरह से काम करे इसलिये उसे हर रोज पोषण की एक निश्चित राशि की जरुरत होती है। जब उसे उसकी जरुरत के अनुसार पोषण नहीं मिलता तो वह बीमारी की ओर बढने लगता है।

4. खून में शुगर लेवल कम होना जो भोजन हम खाते हैं वह या तो वसा के रूप में शरीर में जम जाता है और या फिर खून के साथ बह कर शरीर को ऊर्जा देता है। यदि आप कम भोजन करेगे तो शरीर को पूरी ऊर्जा नहीं मिल पाएगी और आप दिनभर थका और आलस सा महसूस करेगे।

Related Posts