July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

मसालेदार जुबान को पर उबला चिकन स्‍वास्‍थ्‍य को दे 11 लाभ 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
ब भी कोई इंसान पहली बार नॉन वेज खाने का मन बनाता है तो वह सबसे पहले चिकन से शुरुआत करता है। ऐसा इसलिये क्‍योंकि यह शुरुआत करने के लिये सबसे सेफ होता है और स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक भी। चिकन की बनाने कि विधि से ही इसे हेल्‍दी या अनहेल्‍दी कहा जा सकता है। फ्राई किया गया चिकन स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से ठीक नहीं होता मगर उबला हुआ चिकन स्‍वास्‍थ्‍य के लिये बहुत ही अच्‍छा माना जाता है।
इसी तरह से स्‍टोर हाउस में मिलने वाले फ्रोजन चिकन खराब माने जाते हैं क्‍योंकि उसे ज्‍यादा दिनों तक ताजा बनाने के लिये रसायनों का प्रयोग किया जाता है। चिकन जब भी लें तो वह ताजा होना चाहिये। ताजे चिकन में प्रोटीन शामिल होता है।
चिकन खाने के अनेको स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं, आइये जानते हैं इसके बारे में-
मासल्‍स बनाए : किचन को लीन मीट बोला जाता है इसका मतलब इसमें थोड़ा सा फैट और बहुत सारा प्रोटीन होता है। जिन्‍हें अपनी मसल्‍स बनाने का शौक हो उन्‍हें उबला चिकन जरुर खाना चाहिये।
भूख बढाए : इसमें जिंक पाया जाता है जो भूख को बढाता है। एक कटोरा चिकन सूप आपकी भूख बढा सकता है।
हड्डी मजबूत बनाए : इसमें फास्‍फोरस होता है जो कैल्‍शियम के साथ मिल कर हड्डियों को मजबूत बनाता है। कहीं आप जिस सब्‍जी के नाम पर जहर तो नहीं खा रहे हैं!
दिल के लिये लाभदायक : इसमें कोलेस्‍ट्रॉल पाया जाता है पर इसके साथ ही इसमें नियासिन भी होता है जो कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। हमेशा चिकन को तेल और बटर के बिना बनाने की कोशिश करें।
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाए : इसमें कई प्रकार के मिनरल होते हैं जो इम्‍यून सिस्‍टम को तेज बनाता है। सर्दी जुखाम को दूर करने के लिये उबले चिकन में काली मिर्च डाल कर खाइये, आराम मिलेगा।
बच्‍चों की लंबाई बढाए : चिकन में बहु सारा अमीनो एसिड पाया जाता है जो बच्‍चों की लंबाई बढाने में मदद करता है।
नहीं होगा कभी गठिया : चिकन में सेलीनियम नामक मिनरल पाया जाता है। यही सेलीनियम आगे चल कर गठिया रोग को पैदा करने से रोकता है। तनाव भगाए चिकन में विटामिन बी5 या पैंथोथीनिक एसिड होता है जो नसों को शांत करता है।
हार्ट अटैक रिस्‍क से बचाए : इसमें विटामिन बी6 होता है जो कि होमोसिस्‍टीन का लेवल कम करता है। यदि आपमें होमोसिस्‍टीन है तो आपको हार्ट अटैक आ सकता है।
पीएमएस सिंड्रोम कम करे :  चिकन में मैगनीशियम होता है जो कि पीरियड्स शुरु होने से पहले के तनाव को कम करता है।
मेल हार्मोन बढाये : चिकन में पुरषों की मेल हार्मोन बढाने की क्षमता होती है। ऐसा इसलिये क्‍योंकि इसमें जिंक होता है जो कि इसे मेंटेन करने के लिये काम आता है।

Related Posts