July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

खुद ही कर रहे हैं अपना ब्रेन डैमेज ..   

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

क स्‍वस्‍थ्‍य दिमाग पाने के लिये अच्‍छा खान-पान, अच्‍छी लाइफस्‍टाइल और ब्रेन को एक्‍टिव रखने की आवश्‍यकता होती है। मगर हमारी इस परेशानी भरी जिंदगी में जहां ना खाने का ठिकाना है और ना ही सोने का, कई भयंकर बीमारियां पैदा कर देती है जैसे, ब्रेन डैमेज। अब यदि हम अन्‍य लोगों के ऊपर नजर डालें तो वे लोग काम काज के बोझ में इतने दब चुके हैं कि शराब और स्‍मोकिंग का सहारा लेने लगे हैं जिससे उनका दिमाग सही तरीके से कार्य नहीं करता। ऐसे में उनका दिमाग जल्‍द डैमेज हो जाता है क्‍योंकि दिमाग तार, निकोटीन और रसायन की वजह से सिकुड़ जाता है।

दिमाग के डैमेज होने के कई छोटे-छोटे कारण होते हैं जैसे, ब्रेकफास्‍ट ना करना, ओवरइटिंग करना, स्‍मोकिंग, ज्‍यादा शक्‍कर का सेवन आदि। यदि आप भी अपना दिमाग स्‍वस्‍थ्‍य रखना चाहते हैं और उसे ब्रेन डैमेज से बचाना चाहते हैं तो, इन आदतों को करने से बचें।

स्‍मोकिंग ज्‍यादा स्‍मोकिंग करने से दिमाग सिकुड़ने लगता है जिससे एल्‍जाइमर यानी की भूलने की बीमारी हो जाती है।  सिगरेट में मौजूद तार, निकोटीन और अन्‍य रसायन दिमाग की हर कोशिका को शिकार बनाते हैं। गर्मियों में भी फटते हैं आपके होंठ, जानें वजह और इससे बचने के उपाय ब्रेकफास्‍ट ना करना जो लोग सुबह का ब्रेकफास्‍ट नहीं करते उनका ब्‍लड प्रेशर लो हो सकता है। इससे दिमाग तक पूरा पोषण नहीं पहुंच पाता जिससे ब्रेड डैमेज हो सकता है।

ओवरइटिंग ऐसा करने से ब्रेन की धमनियां सख्‍त हो जाती हैं, जिससे दिमागी शक्‍ति खत्‍म होने लगती है। नाश्‍ते में इन वजहों से नहीं करना चाह‍िए फलों का सेवन, जानें फल खाने का सही नियम ज्‍यादा चीनी का सेवन ज्‍यादा चीनी खाने से प्रोटीन और पौष्टिक तत्‍वों को अवशोषण नहीं हो पाएगा जिससे कुपोषण होने का डर रहेगा और साथ में दिमाग का भी विकास रुक जाएगा।

वायु प्रदूषण मस्‍तिष्‍ट शरीर का सबसे ज्‍यादा ऑक्‍सीजन ग्रहण करने वाला अंग होता है। बाहर कि गंदी हवा ऑक्‍सीजन में कमी कर देती है जिससे दिमाग के कार्य करने की गति कम हो जाती है।

अनिंद्रा नींद हमारे दिमाग को तरोताजा रखती है। कई दिनों से ठीक प्रकार से ना सो पाने की वजह से आपके दिमाग की मृत्‍यु भी हो सकती है। बीमारी में दिमाग का प्रयोग करना महनत वाला काम करना या फिर पढ़ाई करने से दिमाग की क्षति हो सकती है या फिर वह काम करना बंद कर सकता है।

उत्‍तेजक विचारों की कमी दिमाग को कम करवाना है तो सोचना बहुत जरुरी है, इससे ब्रेन की ट्रेनिंग होती है। अगर आप अपने दिमाग को नहीं दौड़ाएंग तो वह सिकुड़ जाएगा।

Related Posts