July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

40 के पर फिर भी बने स्वीट 25, अगर … 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

40 की उम्र में फिट रहना बहुत जरुरी है क्‍योंकि इस समय आपके शरीर पर मोटापा बढने लगता है और पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है जिससे खाना आसानी से पच नहीं पाता। यह वह उम्र का पड़ाव है जिस समय आपको अपने शरीर पर सबसे ज्‍यादा ध्‍यान देने की आवश्‍यकता है। रोज समय पर ब्रेकफास्‍ट करना, नियमित एक्‍सरसाइज करना, खुद को पॉजिटिव रखना, रेगुलर चेकअप करवाना आदि 40 की उम्र के बाद जरुरी हो जाता है। आपको समझना होगा कि आपकी बॉडी बदल रही है और अब उसे खास देखभाल की जरुरत पडे़गी। आइये देखते हैं आपको 40 की उम्र में क्‍या करने की जरुरत है।

अब नहीं होगी आधी रात को बेबी की डायपर लीकेज की प्रॉब्लम, ये आसान हैक्स आएंगे बड़े काम 40 में भी फिट कैसे रहें?

1. रेगुलर चेकअप करवाएं- कोई भी एक्‍सरसाइज प्रोग्राम शुरु करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लें। हो सकता है कि आपको कोई बीमारी या दर्द हो। यह उन लोगों के लिये सलाह है जो लोग घर पर बहुत दिनों से खाली बैठे थे और अब वे एक्‍सरसाइज करने की सोंच रहे हैं।

2. रोज 1 घंटा टहलें- आपको हर रोज 20 मिनट टहलना चाहिये, फिर धीरे-धीरे अपनी वॉकिंग को बढाना चाहिये।

3. एक्‍सरसाइज करें- जब आप 40 साल की होने लगें तो यह बहुत जरुरी है कि आप एक्‍सरसाइज करना शुरु कर दें। इससे आप हमेशा फिट रहेगीं और आपको कोई बीमारी भी नहीं होगी।

4. सही खान-पान- अगर संभव हो तो किसी अच्‍छे डायटीशियन से मिल कर अपना डायट चार्ट बनवाएं।

5. अच्‍छे से सोएं- अच्‍छी नींद लें। इससे आपके शरीर ने जो एक्‍सरसाइज की होगी, सोने से उसे आराम मिलेगा और आप फिर से तरोताजा हो जाएंगी।

6. मेडिटेट और योगा करें- केवल शारीरिक व्‍यायाम काफी नहीं होता बल्‍कि इस उम्र में आपको योग और ध्‍यान सीख कर खुद को मांसिक रूप से भी फिट रखने की जरुरत होती है।

7. अच्‍छी किताबे पढ़े- रात को सोने से पहले अपनी मन पसंद किताब के 2-4 पन्‍ने अवश्‍य पढे़। इससे आप हमेशा पॉजिटिव और मोटिवेट रहेगीं।

Related Posts