July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

दिल्ली में मंडरा रहा इसका भनायक खतरा, कई इलाकों में खतरनाक हुआ ओजोन का स्तर

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

देश की राजधानी दिल्ली के ऊपर नया खतरा मंडराने लगा है. इन दिनों राजधानी दिल्ली और उसके आसपास प्रचंड गर्मी पडऩें के साथ ही इन इलाकों में एक अलग तरह का प्रदूषण बेहद तेजी से बढ़ रहा है. ये प्रदूषण है ग्राउंड लेवल ओजोन का. दिल्ली के कई इलाकों में ये सुरक्षित स्तर से लगभग दोगुना हो गया है. वैज्ञानिक इसे एक बड़े खतरे के रूप में देख रहे हैं.

वैज्ञानिकों के अनुसार ओजोन गैस तब पैदा होती है, जब नाइट्रोजन के ऑक्साइड और वाष्पशील कार्बनिक यौगिक तेज गर्मी के संपर्क में आते हैं. ऐसा ज्यादातर उन इलाकों में होता है, जहां ट्रैफिक बहुत ज्यादा होता है या फैक्ट्रियां होती हैं. इसे उन लोगों के लिए ज्यादा खतरनाक माना जाता है जिन्हें अस्थमा या सांस संबंधी बीमारियां होती हैं. दिल्ली पॉल्यूशन कंट्रोल कमिटी के डेटा के अनुसार अप्रैल के आखिरी सप्ताह 24 से 30 अप्रैल के 7 में से 6 दिनों तक दिल्ली के 6 इलाकों में ये ओजोन के सुरक्षित स्तर से कहीं ज्यादा रहा. इन दिनों तापमान भी 43 से 47 डिग्री तक हो गया था, जबकि औसतन सामान्य तापमान 38 डिग्री सेल्सियस होता है.

डीपीसीसी के अनुसार ओजोन को 8 घंटे के पैमाने पर मापा जाता है. इस दौरान इसे 100 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर होना चाहिए. लेकिन दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम, करणी सिंह शूटिंग रेंज, नेहरू नगर, मंदिर मार्ग, आरके पुरम और नरेला में अप्रैल के आखिरी सप्ताह के 7 में से 6 दिन ये उससे कहीं ज्यादा देखा गया.

Related Posts