July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

7 खाघ पदार्थ, दांतो की कैविटी को रखे जिंदगी भर दूर 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :

दांतों में कैविटी जमने का मतलब होता है दांतों के सड़ने पर उसकी सतह पर होने वाले छिद्र। कैविटी किसी भी उम्र के इंसान को हो सकती है। इसके होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे, ज्‍यादा मीठा खाना या दांतो में बैक्‍टीरिया होना। यदि दांतों की कैविटी को भरा नहीं गया तो आप जो कुछ भी खाएंगे वह दांतों के बीच में जा कर फस जाएगी। इसलिये इसके इलाज से बेहतर है कि इसको पैदा होने से ही रोक लिया जाए। अगर कैविटी ज्‍यादा हो तो दांतों में दर्द और मसूडों में सूजन पैदा हो सकती है।

क्‍या है लक्षण? यदि दांत में काले या भूरे रंग के धब्‍बे दिखाई दें और दांतों में दर्द हो तो समझ लीजिये कि आपको कैविटी है। हम सभी जानते हैं कि हमारे दांतों के लिये कुछ आहार अच्‍छे होते हैं और कुछ खराब इसलिये आपको ऐसे आहार खाने चाहिये जिससे दांत भी मजबूत हों और ये प्राकृतिक रूप से कैविटी से लड़ भी सके। उदाहरण के तौर पर आपको रेशेदार सब्‍जियां और अनाज खाने चाहिये।

यहां पर कुछ ऐसे खाघ पदार्थ दिये हुए हैं जिन्‍हें खा कर आप कैविटी से बच सकते हैं-

ऐसे फल जो मीठे ना हो

यदि आप अंगूर या पीच जैसे फलों का सेवन करते रहेंगे तो आपके दांत खराब हो सकता है। ऐसे फल जिसमें चीनी कम और खूब सारा फाइबर होता हो, उसे खाइये जैसे, खीरा।

रेशेदार सब्‍जियां

गाजर, मूली, हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां आदि आपके दांतों की रक्षा कर सकती हैं।

साबुत अनाज

बाजरा, जुआर यहां तक की ब्राउन राइस भी दांतों के लिये अच्‍छा माना जाता है, इनका सेवन नियमित रूप से करें।

किशमिश

इसमें कुछ तरह के फ्लेवनॉइड और फोटोफिनॉल पाए जाते हैं जो कि मुंह में पैदा होने वाले बैक्‍टीरिया की रोकथाम करते हैं। जिससे मुंह में कैविटी नहीं होती।

सीफूड

प्रॉन, क्रैब और घोंघा आदि जैसे सी फूड खाने से दांतों को कैल्‍शियम मिलता है जिससे दांत मजबूत बनते हैं।

बिना चीनी वाली च्‍विंगम

वैसे तो च्‍विंगम दांतों के लिये खराब होते हैं लेकिन बिना चीनी वाले च्‍विंगम मुंह में एक एसिड बनाते हैं जो कि दांतों पर एक सुरक्षित कवर बनाती हे।

पुदीना

प्राकृतिक निस्संक्रामक होने की वजह से कभी भी मीठा खाने के बाद पुदीने की कुछ पत्‍तियों खाने से दांतों की सुरक्षा अपने आप ही हो जाएगी।

Related Posts