July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

दुनिया की सबसे बड़ी लड़ने में असरदारी ये फूड

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

एंजे‍लीना जॉली की हालत देख पूरा देश दंग रह गया। किसी को यकीन नहीं हुआ कि एंजेलीना जॉली ने कैंसर से बचने के लिए डबल मासटेकटॉमी ऑपरेशन करवाया और अपने दोनों ब्रेस्‍ट हटवा दिये। आज ब्रेस्‍ट कैंसर दुनिया भर में दूसरी सबसे बड़ी बीमारी बन चुकी है जो महिलाओं में आम है। कई महिलाएं इस बीमारी के सामने अपने होश और हवास खो बैठती हैं लेकिन एंजेलीना जॉली के इस साहस भरे कदम को देख कई ब्रेस्‍ट कैंसर पीडिता को हौसला मिला। वैसे तो ब्रेस्‍ट कैंसर से लड़ने के लिये दवाइयों का भंडार लगा पड़ा है, पर फिर भी अगर आपको ब्रेस्‍ट कैंसर का डर सता रहा है तो, आपको अपनी डाइट और लाइफस्‍टाइल पर थोड़ा सा बदलाव करना पडे़गा।

अपनी डाइट में हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां, साल्‍मन मछली, मशरूम और शराब तथा धूम्रपान न कर के आप ब्रेस्‍ट कैंसर की कोशिकाओं को बनने से रोक सकती हैं। इसके अलावा खूब सारा पानी पीना, हमेशा खुश रहना और व्‍यायाम करना जरुरी है।

ब्रॉकली : इसमे ब्रेस्‍ट कैंसर से लड़ने वाले तत्‍व पाये जाते हैं, जो कि शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढने से रोकते हैं। मेमोग्राफी टेस्‍ट: स्‍तन कैंसर से बचाता है ये है ये टेस्‍ट , जानें इसे कब करवाने की जरुरत पड़ती है? अनार इसे अपनी डाइट में शामिल कीजिये। इसमें पॉलीफिनॉल होता है जो कि ब्रेस्‍ट कैंसर से लड़ता है।

हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां : पालक, पत्‍ता गोभी, शलजम आदि हरी पत्‍तेदार सब्‍जियों में फोलेट, विटामिन बी और फाइबर होता है जो कि एस्‍ट्रोजेन का अत्‍यधिक रिसाव रोकता है और ब्रेस्‍ट कैंसर की कोशिकाओं को कम करता है।

साबुत अनाज : इनमें फाइबर, एंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन होता है। इन्‍हें अपनी डाइट में रोजाना शामिल करें, जिससे खून की धारा में एस्‍ट्रोजेन दुबारा न समाएं।

सालमन : इस मछली में ब्रेस्‍ट कैंसर से लड़ने के तत्‍व पाये गए हैं। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो कि ब्रेस्‍ट कैंसर सेल की ग्रोथ को रोकता है। मशरूम इसे खाने से न तो आपको कभी ब्रेस्‍ट कैंसर होगा और अगर हो गया है तो वह भी ठीक हो जाएगा।

ब्रॉकली स्‍प्राउट्स:  यह भी एक तरह का ब्रेस्‍ट कैंसर से लड़ने वाला आहार है, जिसमें एंटीऑक्‍सीडेंट सल्‍फोपेन होता है। इसे खाने से शरीर में कैंसर सेल टिक नहीं पातीं। दाल दाले और बींस ब्रेस्‍ट कैंसर की सेल्‍स का खात्‍मा करने के लिये जानी जाती हैं। इसमें फोलेट, फाइबर और जरुरी पोषण अधिक होता है, जो कि महिलाओं के लिये आवश्‍यक होता है।

पालक : मेनोपॉज के नजदीक आते वक्‍त महिलाओं में ब्रेस्‍ट कैंसर पैदा होने के चांस ज्‍यादा बढ जाते हैं। पालक में घुलनशील रेशे होते हैं जो ब्रेस्‍ट कैंसर से लड़ते हैं।

डेयरी उत्‍पाद : महिलाओं की डाइट में डेयरी प्रोडक्‍ट होना अति आवश्‍यक है। इनमें कैल्‍शियम, आयरन और जरुरी पोषक तत्‍व होते हैं। इसमें ब्रेस्‍ट कैंसर से लड़ने वाले तत्‍व होते हैं।

Related Posts