June 25, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

सिर्फ बाइडन ही नहीं यह 963 अमेरिकी भी अब रूस में नहीं रख सकते कदम, वरना…

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

रूस ने एक लिस्ट जारी कर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की अपने देश में एंट्री पर बैन लगा दिया है. इस लिस्ट में 963 अमेरिकियों के नाम हैं. इस सूची में विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और सीआईए प्रमुख विलियम बन्र्स के भी नाम हैं. गौरतलब है कि 24 फरवरी को यूक्रेन के खिलाफ जंग के ऐलान के बाद से अमेरिका और यूरोप के कई देशों ने रूस के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया था. इसके बाद से रूस की इन देशों के साथ तल्खी लगातार बढ़ती जा रही है.

रूस की इस लिस्ट में अमेरिकी सीनेटर और प्रतिनिधि सभा के सदस्य, पूर्व और वर्तमान सरकारी अधिकारी, पत्रकार, सैन्यकर्मी, वकील, वहां के नागरिक और कई कंपनियों के सीईओ भी शामिल हैं. रिपोर्ट के मुताबिक रूस ने इस लिस्ट में कुछ ऐसे लोगों के नाम को भी शामिल किया है, जिनकी पहले ही मौत हो चुकी है. इस लिस्ट में अमेरिका के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष मार्क मिले, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन, केंद्रीय खुफिया एजेंसी के निदेशक विलियम बन्र्स और व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी शामिल हैं.

जानकारी के अनुसार कनाडा को लेकर भी एक नई लिस्ट जारी की गई है. रूसी विदेश मंत्रालय ने ऐलान किया है कि नई लिस्ट में कनाडा के 26 और लोगों के नाम भी जोड़े गए हैं. इन्हें भी रूस की यात्रा करने से रोक दिया गया है. इस लिस्ट में रक्षा प्रमुख, रक्षा उद्योग के अधिकारी और कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नी सोफी ग्रेगोइरे ट्रूडो शामिल हैं.

Related Posts