May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म सफर

इस होटल में जाना चाहते हैं तो एक दो नहीं इतनी जोड़ी चप्पल लेना होगा साथ !

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 

वैसे तो आपने कई अलग-अलग तरह के होटल्स के बारे में सुना होगा या देखा होगा जो बाकी सब होटल से किसी खास वजह से फेमस होते है लेकिन इस होटल कि खासियत ही ये है की इसे देखने के लिए आपको 100 या 200 नहीं बल्कि 60000 सीढ़िया चढकर जाना होगा…जी हां 60000….सही सुना आपने।

चाइना में वैसे तो कई जगह फेमस है लेकिन यह है दुनिया के सबसे दुर्गम और अजब होटलों में से एक जेड स्क्रीन होटल। चीन के यलो माउंटेंस पर स्थित इस फोर स्टार होटल तक पहुंचने के लिए 60 हजार सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं।

अरे टेनशन लेने की जरूरत नहीं….अगर कोई सीढ़ियां न चढ़ना चाहे तो कुली उन्हें कुर्सी पर बैठाकर भी ले जा सकते हैं। पर्यटकों के लिए केबल कार का विकल्प भी मौजूद है।

यह होटल 1830 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। ऊपर पहुंचने पर हंगशन माउंटेन रेंज का सुंदर नजारा दिखाई देता है। वैसे इस होटल में देखने का बहुत कुछ है, लेकिन सबसे बेहतर नज़ारा तो इसकी चढ़ाई करते वक्त ही देखने को मिलता है।

यह दुनिया का एक मात्र ऐसा स्थल है जहां आप इतनी ऊंचाई तक सीढ़ियां चढ़कर जा सकते हैं। इस होटल पर जाने का अपना ही एक अलग मजा है। ऐसा नहीं है की इतनी सीढ़ीयो के बारे में सुकर ही लोग इस पर जाने का खयाल अपने दिमाग से निकाल देते होंगे। ट्युरिस्ट के साथ-साथ स्थानीय लोग भी यहां आते हैं।

इतनी ऊंचाई पर होने के बावजूद यहां सभी तरह की लग्जरी सुविधाएं मौजूद हैं। जिसमें स्पा और स्विमिंग पूल भी है।

ये होटल एक और वजह से फेमस है….लव कपल्स की वजह से। कपल्स यहां आते हैं और अपने प्यार के लिए मन्नको मांग कर यहां की एक रेलिंग पर ताला लगाकर उस अपना नाम लिखरक चाबी फेंक देते हैं। मान्यता है की 60000 सीढ़िया चढ़कर कोई यहां आता है और मन्नत मांगता है तो वो पूरी होती है।

Related Posts