July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

यहां अब किसी भी गैर-सहमति वाले यौन संबंध है रेप, निचले सदन में विधेयक पास

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
स्पेन सरकार ने यौन अपराधों को रोकने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है. इसी कड़ी में यहां की संसद के निचले सदन में गुरुवार को सभी तरह के गैर-सहमति वाले यौन संबंधों को बलात्कार की श्रेणी में लाने के लिए एक विधेयक पारित किया गया. वुल्फ पैक मामले के बाद बढ़ते सामाजिक आक्रोश और स्पेन में महिला अधिकारों को लेकर बढ़ते आंदोलन को देखते हुए यह कदम उठाया गया है.

अब इस कानून से यौन शोषण और यौन उत्पीड़न के अपराधों को बलात्कार की श्रेणी में रखने की तैयारी सरकार ने की है. इसे ‘ऑनली यस इज यस’ का नाम दिया गया है. बताया जा रहा है कि इस कानून से पीड़ितों को हिंसा या प्रतिरोध साबित करने की जरूरत नहीं होगी. कांग्रेस में समानता मंत्री आइरीन मोंटेरो ने सांसदों से कहा कि, आदर्श वाक्य केवल ‘ऑनली यस इज यस’ है और बहनों मुझे विश्वास है कि अब से स्पेन सभी महिलाओं के लिए एक स्वतंत्र और सुरक्षित देश है.”

दो साल से अधिक समय से चल रहे इस कानून को गुरुवार को संसद के निचले सदन में रखा गया. इस दौरान 195 सदस्यों ने इसके समर्थन में वोट किया, जबकि 3 सांसद वोटिंग से गैरहाजिर रहे.  इस तरह निचले सदन में यह विधेयक पास हो गया. अब यह बिल ऊपरी सदन में पेश किया जाएगा. यदि यह मतदान के बाद वहां से भी पारित हो जाता है, तो यह पूरी तरह कानून बन जाएगा और देश में लागू हो जाएगा.

Related Posts