May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक स्वास्थ्य

इराक में तेजी से फैला जानलेवा संक्रमण, जान लेकर ही मान रही तेज बुखार के बाद नाक से खून आना  

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

राक में इन दिनों एक नई तरह की बीमारी तेजी से फैल रही है. इसमें मरीज को तेज बुखार होता है और उसकी नाक से खून निकलता है. इस बीमारी से पीड़ित मरीजों की नाक के रास्ते अत्यधिक रक्तस्राव की वजह से मौत हो रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक इराक में इस बीमारी से अब तक 19 मौतें हो चुकी हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक यह एक वायरस जनित बीमारी है, जिसका अभी तक कोई टीका उपलब्ध नहीं है. रिपोर्ट के मुताबिक गाय पर कीटनाशक के छिड़काव के दौरान एक स्वास्थ्यकर्मी इस वायरस के संक्रमण का शिकार हुआ. इस बीमारी के फैलने के बाद इराक के ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य कार्यकर्ता पीपीई किट पहनकर काम कर रहे हैं. इस रक्तस्रावी बुखार को Crimean-Congo Haemorrhagic Fever नाम दिया गया है, जो जानवरों से इंसानों में तेजी से फैल रहा है.

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक जानवरों में यह बीमारी कीड़े के काटने से फैल रही है. संक्रमित जानवरों के संपर्क में आने से मनुष्य इस संक्रामक बीमारी के शिकार हो रहे हैं. इराक में मनुष्यों में CCHF संक्रमण के अब तक 111 मामले सामने आए हैं. डॉक्टरों का कहना है कि इस वायरस का संक्रमण तेजी फैल सकता है, क्योंकि मरीज के शरीर के अंदर और बाहर दोनों रूप में रक्तस्राव होता है. सबसे गंभीर नाक से खून का बहना है. CCHF के पांच मामलों में 2 की मौत का कारण नाक से खून बहना है.

धी कार प्रांत के एक स्वास्थ्य अधिकारी हैदर हंतौचे ने बताया कि इस CCHF के मामलों की संख्या अभूतपूर्व है. इस संक्रामक बीमारी के आधे से ज्यादा मामले दक्षिणी इराक में रिपोर्ट हुए हैं, जो एक गरीब कृषि बहुल क्षेत्र है.

Related Posts