July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

दवा नहीं बस यह मसाले ले और कंट्रोल करें डायबिटीज

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

डायबिटीज (मधुमेह) एक ऐसी बीमारी है जो कि शायद ही ठीक की जा सकती है। इससे पहले कि यह आपके अंगों को खराब करें उससे पहले इसे कंट्रोल कर लेने में ही भलाई है। कुछ ऐसे मसाले हैं जो कि मधुमेह को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं। यह मसाले उन रोगियों को एक आस देते हैं जो सोंचते हैं कि डायबिटीज को केवल इंसुलिन इंजेक्‍शन और शुगर सप्‍पलीमेंट से ही कंट्रोल किया जा सकता है।

दालचीनी :यह मसाला डायबिटीज को कंट्रोल करने में सबसे अधिक कारगर है क्‍योंकि यह शरीर में रक्त शर्करा को भी नियंत्र में रखता है।

लौंग : इस मसाले में दालचीनी के मुकाबले कई गुना अधिक पॉलीफिनॉल होता है। लेकिन यह उतनी अधिक मात्रा में नहीं खाया जा सकता जितना आप दालचीनी को खा सकते हैं।

हरी मिर्च : प्रतिदिन भोजन के साथ दो-तीन ताजी हरी मिर्च कच्ची सेवन करने से मधुमेह रोग में अच्छा लाभ होता है। हरी मिर्च विटामिन ‘सी’ का अच्छा स्रोत होने के साथ-साथ पाचक ग्रंथियों के लिए भी उत्तेजक है एवं कब्ज को दूर करती है।

हल्दी : मधुमेह रोगी यदि प्रतिदिन आधा चम्मच हल्दी का सेवन करे तो फायदा होगा। हल्दी एक उत्तम जैव-प्रतिरोधी मसाले के रूप में विख्यात है।

अजवायन की पत्‍ती : जिस तरह से हल्‍दी बैक्‍टीरिया और वाइरल इंफेक्‍शन से बचाती है उसी तरह से अजवायन भी मधुमेह रोगी को फंगल इंफेक्‍शन से बचाती है।

लहसुन : इसे खाने से दिल की बीमारी दूर रहेगी और ब्‍लड प्रेशर हमेशा कंट्रोल में रहेगा। इसलिये लहसुन का सेवन मधुमेह रोगी के लिये आवश्‍यक बनाता है। यह हार्ट पंप को मजबूत बनाएगा और ब्‍लड सर्कुलेशन भी नार्मल करेगा।

Related Posts