July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक स्वास्थ्य

अब यहां टोबैको का इस्तेमाल गंभीर जुल्म, सरकार लाने जा रही ये कड़ा कानून

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :

लेशिया पूरी तरह से तंबाकू से मुक्त होना चाहता है. जिसका सीधा असर उसकी अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा. वहीं एक्सपर्ट्स का मानना है कि भले ही इससे तात्कालिक घाटा और नुकसान दिख रहा हो लेकिन आने वाले समय में इस फैसले से बड़ा फायदा होगा. ‘जेनरेशनल एंड गेम पॉलिसी’ के तहत जल्द ही सरकार 2005 के बाद पैदा हुए लोगों के सिगरेट और वेप्स खरीदने पर रोक लगाने वाली है.

कुछ ऐसा ही फैसला लेने की तैयारी न्यूजीलैंड में है जहां टोबैको पर बैन के लिए जुलाई 2022 तक संसद में बिल पेश होने की उम्मीद है. वहीं वेल्स भी 2030 तक स्मोकिंग खत्म करने की तैयारी में है. पूरी तरह तंबाकू मुक्त होने से पहले माना जा रहा है कि इन देशों में 17 साल से कम उम्र के लोगों की स्मोकिंग पर पूरी तरह रोक लग जाएगी.

सर्वे के मुताबिक अधिकांश देशवासी इस फैसले से सहमत हैं. तो साउथ-ईस्ट एशिया टोबैको कंट्रोल अलायंस (SEATCA) के ऑनलाइन सर्वे में 97 फीसदी लोगों ने चरण बद्ध तरीके से टोबैको फ्री कंट्री होने की दिशा में आगे बढ़ने को समर्थन दिया है. हालांकि सर्वे में शामिल लोगों ने कानून का सही तरह से पालन होने और प्रतिबंधित सिगरटों की बिक्री को लेकर अपनी चिंता भी जताई है. बता दें कि लचर कानून होने की वजह से मलेशिया, तंबाकू की कालाबजारी को लेकर दुनिया में पहले पायदान पर  है.

Related Posts