June 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

आलस मिटाना है? शहद चाटिये

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
हद का टेस्‍ट काफी लाजवाब होता है। इसमें बहुत सारा कार्बोहाड्रेट होता है जो कि चाटने पर शरीर को तुरंह ही एनर्जी देता है। तो अगर आपको ऐसा लगता है कि आप सुबह बहुत सुस्‍त सा फील कर रहे हैं और आपका मन ऑफिस जाने का नहीं कर रहा है तो शहद का सेवन करें। इसी कारण से चाइना में रहने वाले लोग रोज सुबह दूध, ब्रेड या गरम पानी में शहद घोल मिला कर पीते और खाते हैं। चाइनीज लोगों को शहद इसलिये नहीं पसंद है क्‍योंकि यह टेस्‍टी होता है बल्‍कि वे इसे इसलिये पसंद करते हैं क्‍योंकि इसमें बहुत सारा पौष्टिक गुण होता है, जिससे दर्द से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा चाइना कि अधिकतर दवाओं में भी शहद मिला होता है। पढिये और जानिये कि आपको अपनी डाइट में शहद क्‍यों खाना चाहिये।
 शहद चाटने के फायदे 
1. बूढे़ लोग जिनका पाचन तंत्र कमजोर हो चुका है, उनके लिये शहद बहुत फायदेमंद होता है।
2. हर सुबह शहद चाटने से कब्‍ज की समस्‍या समाप्‍त होती है और पेट साफ रहता है।
3. शराब पीने के बाद हैंगओवर उतारने के लिये पानी में शहद मिला कर पीने से लीवर भी सही रहता है और हैंगओवर भी उतर जाता है।
4. अगर त्‍वचा जल गई हो तो वहां पर शहद लगा लें, दर्द से तुरंत छुटकारा मिलेगा। इससे इंफेक्‍शन भी नहीं होगा और यह जलन तुरंत सही हो जाएगी।
5. अच्‍छी नींद लाने के लिये रात में एक चम्‍मच शहद चाटें। अपच, पेट फूलने और कब्‍ज की है शिकायत, तो हींग और शहद का मिश्रण खाए 6. सुबह और रात को एक कप में शहद और पानी पीने से हाई ब्‍लड प्रेशर सामान्‍य हो जाता है।
7. खाना खाने के आधे घंटे पहले शहद खाने से गैस्‍ट्रिक की समस्‍या नहीं होती। सावधानी हांलाकि शहद स्‍वास्‍थ्‍य के लिये अच्‍छा होता है लेकिन यह मधुमेह रोगियों और 1 साल से छोटे शिशु के लिये अच्‍छा नहीं है।

Related Posts