July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

खुलासा : यहां आज भी भटक रही हैं महारानी से लकर कई लोगों की बेचैन आत्माएं 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
ब्रिटेन की महारानी शाही महलों से पिछले 70 साल से शासन करती आ रही हैं. इन्हीं महलों में शाही परिवार के बाकी सदस्य भी रहते हैं. वहीं, मीडिया रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि इन महलों और आलीशान घरों में बेचैन आत्माएं काफी संख्या में घूम रही हैं. आइए जानते हैं कि इन महलों की कहानी.
बकिंघम पैलेस : 1837 से ब्रिटिश सम्राट का लंदन निवास बनने के बाद, बकिंघम पैलेस को उस भूमि पर बनाया गया था, जो कभी एक मठ के हाथों में थी. एक भूतिया साधु, जिसके बारे में कहा जाता है कि वह एक सजा कक्ष में मर गया था, महल की पिछली छत पर भूरे रंग का कोट और जंजीर पहने अक्सर देखा जाता है. इस महल की एक और कहानी है कि किंग एडवर्ड सप्तम के निजी सचिव मेजर जॉन ग्वेने ने तलाक कांड के बाद खुद को गोली मार ली थी. पैलेस के कर्मचारियों ने कई बार पहली मंजिल के कार्यालयों में से एक के अंदर से बंदूक की गोली की आवाज सुनने की सूचना दी है.
विंडसर कैसल: इसे रानी का पसंदीदा घर कहा जाता है, लेकिन विंडसर कैसल में कई शाही भूत भी रहते हैं. कहा जाता है कि एक बच्चा जब लाइब्रेरी में पढ़ाई कर रहा था, तब उसने एलिजाबेथ प्रथम का भूत देखा था. हेनरी VIII के भूत को डीनरी क्लॉइस्टर्स के चारों ओर उसके गैमी लेग के साथ थिरकते हुए अक्सर सुना जाता है. जॉर्ज III को एक कमरे की खिड़की से अक्सर घूरते हुए देखा गया है. यहां महारानी विक्टोरिया और मारे गए चार्ल्स प्रथम के भी भूत देखे जा चुके हैं. वास्तव में, यहां 25 अलग-अलग भूतों की सूचना मिली है और इसमें एक युवा ग्रेनेडियर गार्ड के साथ एक लड़का भी शामिल है, जो चिल्लाता है कि मैं आज सवारी नहीं करना चाहता.
बाल्मोरल कैसल : महारानी का स्कॉटिश हॉलिडे होम पहली बार तब शाही निवास बनाया गया, जब प्रिंस अल्बर्ट ने इसे 1852 में क्वीन विक्टोरिया के लिए खरीदा था. अल्बर्ट की मृत्यु के बाद, विक्टोरिया ने अपना अधिकांश समय एबरडीनशायर की संपत्ति में बिताया. उनके भूत को भी यहां कई बार देखा गया है. कुछ रिपोर्ट्स का कहना है कि वर्तमान रानी ने भी इन भूतों से मुलाकात की है.

सैंड्रिंघम : परंपरागत रूप से एक जगह जहां रानी और परिवार क्रिसमस मनाते हैं. यहां जॉर्ज पंचम और जॉर्ज VI दोनों की मृत्यु हुई थी. यहां दरवाजे अपने आप खुलते हैं और लाइट चालू और बंद होती है. प्रिंस चार्ल्स और उनका सेवक एक बार वहां एक असहज महसूस करने के बाद डर के कारण भाग गए थे. यहां रहने वाले एक शख्स का कहना है कि उसने एक नौकर को देखा है जो इस प्रॉपर्टी में एक साल पहले मर गया था.

हैम्पटन कोर्ट : हेनरी VIII के समय से एक शाही घर, उनकी कम से कम दो पत्नियों के भूतों को अभी भी टेम्स नदी के तट पर हैम्पटन कोर्ट पैलेस में निवास के रूप में माना जाता है. हेनरी की पांचवीं पत्नी कैथरीन हॉवर्ड का 1542 में सिर काट दिया गया था, उनकी चीखें आज भी उस गैलरी में सुनाई देती हैं, जहां उन्हें गिरफ्तार किया गया था. इसे अब हॉन्टेड गैलरी कहा जाता है. वहीं, उनकी तीसरी पत्नी जेन सीमोर का भूत सीढ़ियों के एक सेट पर उस कमरे की ओर जाता है, जहां उसने अपने उत्तराधिकारी एडवर्ड VI को जन्म दिया था.

होलीरूड पैलेस : स्कॉट्स की रानी मैरी के निजी सचिव डेविड रिजियो को 9 मार्च 1566 को एडिनबर्ग में होलीरूड हाउस के पैलेस में उनके निजी अपार्टमेंट के अंदर 57 बार चाकूओं से गोदकर मार दिया गया था. आज होलीरूड महारानी का आधिकारिक स्कॉटिश निवास है, लेकिन जब से नृशंस हत्या, जिसके बारे में माना जाता था कि मैरी के पति लॉर्ड डार्नली (lord darnley) द्वारा किया गया था, कहा जाता है कि खून के धब्बे रहस्यमय तरीके से फर्श पर फिर से दिखाई देते हैं.

केंसिंग्टन पैलेस : अब ड्यूक और डचेज ऑफ कैम्ब्रिज का आधिकारिक निवास, महल का उपयोग शाही परिवार के सदस्यों द्वारा 17वीं शताब्दी से किया जाता रहा है. पीटर द वाइल्ड बॉय के नाम से जाने जाने वाले विकृत बच्चे की आत्मा, जो एक बार जॉर्ज I द्वारा लंदन लाए जाने के बाद वहां रहता था, को नर्सरी में शरारत का कारण माना जाता है. वहीं, किंग जॉर्ज II ​​के भूत को महल की एक खिड़की से टकटकी लगाते हुए कई बार देखा गया है,

Related Posts