September 28, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक स्वास्थ्य

डॉक्टर ने किया चमत्कार, 3डी प्रिंटर से कान बना लड़की पर किया सफल प्रत्यारोपण

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
मेरिका में डॉक्टरों ने एक बड़ी कामयाबी हासिल की है. डॉक्टरों ने एक 20 वर्षीय लड़की की कोशिकाओं का इस्तेमाल करके 3डी प्रिंटेड तकनीक से कान का सफल प्रत्यारोपण किया है. दुनिया में “बायोप्रिंटेड लिविंग टिश्यू इम्प्लांट” का यह पहला मामला है.कान को इस तरह प्रत्यारोपित किया गया है कि वह आकार और देखने में दूसरे कान से मेल खाता है और यह प्राकृतिक कान की तरह दिखता है.
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मैक्सिको में रहने वाली एलेक्सा माइक्रोटिया के साथ पैदा हुई थी. माइक्रोटिया एक दुर्लभ जन्म दोष है जिसके कारण कान का बाहरी हिस्सा छोटा और गलत हो जाता है. यह सुनने की क्षमता को भी प्रभावित करता है. हर साल अमेरिका में करीब 1,500 बच्चे इस दोष के साथ पैदा होते हैं.

3DBio Therapeutics न्यूयॉर्क की एक पुनर्योजी दवा कंपनी है और यह माइक्रोटिया से पीड़ित लोगों के साथ प्रारंभिक चरण का नैदानिक ​​परीक्षण कर रही है. इसने टेक्सास में माइक्रोटिया-कॉन्जेनिटल ईयर डिफॉर्मिटी इंस्टिट्यूट के साथ मिलकर एलेक्सा के कान प्रत्यारोपण पर काम शुरू किया. इसके बाद सैन एंटोनियो में एक बाल चिकित्सा कान पुनर्निर्माण सर्जन डॉ आर्टुरो बोनिला से संपर्क किया गया.

डॉक्टर आर्टुरो बोनिला ने औरीनोवो इम्प्लांट का उपयोग करके कान का पुनर्निर्माण किया. इन्होंने माइक्रोटिया कान अवशेष से आधे ग्राम उपास्थि को हटाकर लड़की के कान की प्रत्यारोपण सर्जरी की और फिर इसे 3डी स्कैन के साथ क्वींस के लॉन्ग आइलैंड सिटी में 3DBio थेरेप्यूटिक्स में भेज दिया. इससे पहले इन्होंने एलेक्सा के चोंड्रोसाइट्स, जो उपास्थि के गठन के लिए जिम्मेदार कोशिकाएं हैं, को ऊतक के नमूने से अलग किया और पोषक तत्वों के घोल में उगाया गया, जिससे वे अरबों कोशिकाओं में बदल गए. इसके बाद इन्हें एक सिरिंज के साथ एक विशेष 3डी बायो-प्रिंटर में डाला गया और एक छोटे आयताकार आकार में बदल दिया गया जो रोगी के स्वस्थ कान की तरह थे. अब डॉ. बोनिला ने एलेक्सा की जॉलाइन के ठीक ऊपर त्वचा के नीचे कान को प्रत्यारोपित किया. उन्होंने इम्प्लांट के आसपास की त्वचा को कसकर एक कान का आकार बना दिया.

Related Posts