June 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

ड्रिंक में भूल से भी सोडा मिलाकर ना पिए , जानिये क्‍यूं

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
ब आप कोई भी हार्ड ड्रिंक पीते हैं जैसे, शराब आदि तो उसमें पानी की जगह सोडा ही मिलाना पसंद करते हैं। सोडा मिला कर पीने से ड्रिंक का स्‍वाद और भी ज्‍यादा बढ जाता है। लेकिन सोडे की लत लग जाने से आपको जीवन भर की परेशानी झेलनी पड़ सकती है। यह शरीर को कई तरीको से नुकसान पहुंचाता है। आप सोच रहे होगें कि भला ऐसा क्‍या खराब करता है सोडा, लेकिन इसके रिस्‍क को जानने के बाद आपको हर बार अपनी ड्रिंक में इसे मिलाने से बचान चाहिये। ऐसे पांच कारण हैं जिसे जान लेने के बाद आप सोडे की जगह पर पानी का प्रयोग करना शुरु कर देगें। आइये जानते हैं उन कारणों के बारे में-
ड्रिंक में सोडा मिलाना करें बंद, जानिये क्‍यूं 
1. सोडा शरीर के लिये बहुत ही हानिकारक है क्‍योंकि इसमें बहुत सी कैलोरी पाई जाती है। इसको पीने से मोटापा बढ सकता है और मधुमेह का भी खतरा होता है।
2. सोडा इसलिये भी अच्‍छा नहीं है क्‍योंकि यह हड्डियों को भुरभुरा बनाता है। ऐसा माना जाता है कि सोडे में कुछ तरह के एसिड पाये जाते हैं जो कि हड्डियों को मुलायम बना देते हैं और कैल्‍शियम की कमी कर देते हैं।
3. इसमें मौजूद सोडियम, ब्‍लड प्रेशर बढा सकता है और ब्‍लड प्रेशर बढने से हार्ट अटैक का रिस्‍क होता है। 4. इसमें आर्टिफीशियल स्‍वीटनर पड़ा होता है जो कि कैलोरी में बहुत ज्‍यादा होती है। यह भूख को बढाती है और इसे एक तरह के कैंसर को भी बढावा देने के लिये बताया गया है।
5. सोडा डीहाइड्रेशन को भी जन्‍म देता है। इसमें सोडियम की मात्रा अधिक होने की वजह से डीहाइड्रेशन हो जाता है।

Related Posts