July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

इस सच को जान भूल जायेंगे पहली नजर का प्यार

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
पने कई बार सुना होगा कि प्यार पहली ही नजर में हो जाता है, लेकिन ये सच नहीं है। प्यार पहली नहीं बल्कि चौथी नजर में होता है। ये बात हम नहीं बल्कि एक रिसर्च कह रही है जिससे पता चला है कि किसी को किसी से प्यार होने के लिए एक या दो बार नहीं बल्कि चार बार मिलना पड़ता है। रिसर्च के अनुसार, पहली नजर में प्यार हो जाना सिर्फ एक मिथ्या है।

पहली नजर में प्यार को लेकर किया रिसर्च
मिली जानकारी के अनुसार, न्यूयॉर्क के हैमिल्टन कॉलेज के मनोवैज्ञानिकों ने युवाओं की एक टीम बनाई। उन्होंने इस टीम को जवान लड़कों और लड़कियों की तस्वीरें दिखाईं। इसके बाद उन्होंने लड़कों और लड़कियों के दिमाग को एक मॉनीटर से जोड़ दिया जो कि उनके मन में विभिन्न तस्वीरों के प्रति उनके आकर्षण को जज कर सकती था।

मनोवैज्ञानिकों ने पाया कि पहली बार तस्वीरें दिखाए जाने के बाद मॉनीटर पर थोड़ी हलचल दिखाई पड़ी। दूसरी बार तस्वीरें दिखाए जाने के बाद आकर्षण की रेटिंग पहले से ज्यादा बढ़ गई। तीसरी बार तस्वीरें दिखाने पर रेटिंग्स का लेवल और ज्यादा था, और वैज्ञानिकों ने पाया कि तस्वीरों को चौथी बार बढ़ाने पर प्रतिभागियों के दिमाग का वह हिस्सा सक्रिय हो गया जो उत्तेजना और आनंद के लिए उत्तरदायी है।

अगर अब आपसे कोई पहली नजर में प्यार हो जाने की बात कहे तो आप भी उसे बता दीजियेगा कि प्यार पहली नहीं चौथी नजर में होता है।

Related Posts