May 14, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

जानते हैं करेला खाने से क्या होता है 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

रेला का नाम सुनते ही कड़वेपन का ख्याल आ जाता है। हरे या गहरे हरे रंग की इस सब्जी का स्वाद भले ही मन को न भाए पर इसमें ढेरों एंटीऑक्सीडेंट और जरूरी विटामिन पाए जाते हैं। करेले का सेवन हम कई रूपों में कर सकते हैं। हम चाहें तो इसका जूस पी सकते हैं, अचार बना सकते हैं या फिर इसका इस्तेमाल सब्जी के रूप में कर सकते हैं। करेले का नूट्रिशनल वैल्यू: करेले में प्रचूर मात्रा में विटामिन A, B और C पाए जाते हैं। इसके अलावा कैरोटीन, बीटाकैरोटीन, लूटीन, आइरन, जिंक, पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैगनीज जैसे फ्लावोन्वाइड भी पाए जाते हैं। आइए हम आपको बताते हैं करेले से स्वास्थ को होने वाले कुछ फायदों के बारे में-

1. सांस संबंधी समस्या ताजा करेले से अस्थमा, सर्दी और खांसी जैसी सांस संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। क्‍या आपको डस्‍ट एलर्जी है? इन सूपरफूड को खाने से मिलेगा तुरंत आराम

2. लीवर को रखे निरोग अगर आपको लीवर की समस्या है तो फिर आप हर दिन एक ग्लास करेले का जूस पीएं। अगर आप एक हफ्ते तक ऐसा करेंगे तो परिणाम खुद नजर आने लगेंगे।

3. इम्यून सिस्टम मजबूत करे अगर आप खुद को इंफेक्शन से बचाना चाहते हैं तो करेले या करेले की पत्ती को पानी में उबाल कर इसका सेवन करें। इससे आपकी इम्यूनिटी को भी फायदा पहुंचेगा।

4. मुहांसे मिटाए करेले के सेवन से चेहरे के दाग-धब्बों, मुहांसों और स्किन इंफेक्शन से भी छुटकारा मिलता है। हर दिन खाली पेट में करेले के जूस को नींबू के साथ मिलाकर छह महीने तक पीएं। या फिर आप इसे तब तक जारी रखें जब तक कि आपको फायदा न पहुंचने लगे।

5. मधुमेह ठीक करे मधुमेह के लिए भी करेले का जूस काफी फायदेमंद होता है। करेले में इंसुलिन की तरह कई रसायन पाए जाते हैं, जो ब्लड सूगर लेवल को कम करता है।

6. कब्ज करेले में फाइबर के गुण पाए जाते हैं, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता हैं। साथ ही यह अपच और कब्ज की शिकायत को दूर करता है।

7. किडनी और ब्लडर करेला लीवर और ब्लडर को स्वस्थ बनाता है। साथ ही किडनी के स्टोन के लिए भी फायदेमंद होता है।

8. हृदय रोग करेला दिल के लिए कई मायनों में काफी फायदेमंद होता है। यह अर्टरी वॉल पर इकठ्ठा होने वाले खराब कोलेस्ट्रोल को कम करता है, जिससे हॉर्ट अटैक का खतरा काफी कम हो जाता है। साथ ही यह ब्लड सूगर लेवल को भी कम करता है, जिससे दिल तंदुरुस्त बना रहता है।

9. कैंसर करेला कैंसर सेल को बढ़ने से भी रोक सकता है।

10. वजन कम करना करेले में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। यह शरीर के मेटाबोलिज्म और पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

Related Posts