July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

ऑफिस में काम करने वाले अक्‍सर भुगतते हैं इन बीमारियों से 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
ह बात बिल्‍कुल सच है कि ऑफिस में काम करने वालों को काफी सारी हेल्‍थ प्रॉब्‍लम हो जाती हैं। बैक पेन से ले कर तनाव तक और तनाव से ले कर दिल की बीमारी तक ऑफिस में काम करने वालों को हो जाती हैं। ये बात भी सच है कि वर्किंग लोग अपने स्‍वास्‍थ्‍य को ले कर इतने ज्‍यादा चिंतित नहीं रहते जितना कि उन्‍हें होना चाहिये। जिससे उन्‍हें ना चाहते हुए भी स्‍वास्‍थ्‍य संबन्‍धी समस्‍याएं झेलनी पड़ जाती हैं।
उदाहरण के तौर पर अगर देखा जाए तो ऑफिस जाने वाले लोग ना तो कभी अपनी दिनचर्या का ठीक से पालन करते हैं और न ही ठीक प्रकार का आहार ग्रहण करते हैं। ठीक से न खाने कि वजह से ऑफिस में कार्य करने वालों को मोटापा और महिलाओं को एनीमिया आदि जैसी बीमारियां हो जाती हैं। इसके अलावा बिल्‍कुल भी व्‍यायाम न करने की वजह से भी शरीर में दर्द, ब्‍लड का सर्कुलेशन पूरी बॉडी में न होना, थकान और सिरदर्द होना भी आम बात हो जाती है। आज कल तो लोग रात की शिफ्तों में भी काम करने लग गए हैं, जिस वजह से उन्‍हें अनिद्रा की समस्‍या और तनावा का सामना करना पड़ रहा है।
आइये जानते हैं कि वर्किंग यानी की ऑफिस जाने वाले लोगों को कौन-कौन सी हेल्‍थ समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है। गर्दन दर्द कंप्‍यूटर के सामने ज्‍यादा देर तक बैठने की वजह से गर्दन में दर्द शुरु हो जाता है। इसलिये अपनी गर्दन को स्ट्रेच करने की सलाह दी जाती है जिससे मांसपेशियां थके नहीं और दर्द न हो।
आंखों में जलन कंप्‍यूटर या लैपटॉप पर लंबू समय तक काम करने पर आंखें सूख जाती हैं। इससे आंखें लाल पड़ जाती हैं और उनमें जलन होने लगती है। इसलिये अपनी आंखों को स्‍क्रीन से दो मिनट के लिये हटा लेना चाहिये।
यूरिन में झाग देता है इन बीमारियों का सिग्नल, तुरंत हो जाए अलर्ट भूख न लगना जब आप मीटिंया या सुबह ऑफिस के लिये बिना खाए भागते हैं तो, इससे आपकी भूख मर जाती है। यह धीरे-धीरे आपकी आदत बनने लगती है और जब आप भरपेट खा लेते हैं तो अपच की समस्‍या पैदा हो जाती है। डेस्क जॉब में आपकी सेहत का ख्याल रखेंगे यह योगासन अपच कहा जाता है कि खाना खाने के बाद आपको थेाड़ा चल लेना चाहिये। कभी कभार जब आप भारी पेट खा लेते हैं तो चलने फिरने और बैठ कर काम करने में थोड़ी दिक्‍कत हो जाती है, जिसे अपच कहते हैं।
पेट निकलना ऑफिस में बैठे बैठे जंग फूड खाने से पेट निकलना शुरु हो जाता है। इसे दूर करने के लिये लो फैटठ आहार और सलाद आदि को अपने जीवन का हिस्‍सा बनाएं।
सिरदर्द काम का प्रेशर काफी सारी परेशानियों को ला खड़ा कर देता है जैसे, सिरदर्द। कई वर्किंग लोगो को माइग्रेन की भी समस्‍या पैदा हो जाती है। इसलिये ज्‍याद स्‍ट्रेस न लें और योगा तथा ध्‍यान किया करें।
तनाव तनाव लेने से काफी सारी बीमारियां पैदा होती हैं। तनाव से न केवल शारीरिक बीमारी तथा मानसिक बीमारी भी हो जाती है। अनिद्रा यह बीमारी काफी आम है। वर्किंग पीपल देर रात तक काम करते हैं और सही तरीके से रेस्‍ट नहीं करते। काम जरुरी है पर उससे भी जरुरी है अपनी नींद को पूरा करना।
कमर दर्द गलत ढंग से घंटो बैठने की वजह से कई बार कमर में दर्द होना शुरु हो जाता है जो कि कई महीनों तक वैसे ही रहता है। हमेशा सही कुर्सी पर बैठें और कंप्‍यूटर का कीबोर्ड न ज्‍यादा ऊपर रखा हो और न ही ज्‍यादा नीचे हो।
स्‍पॉन्‍डलाइटिस ऑफिस से घर पर कार दृारा ड्राइविंग कर के आना ही स्‍पॉन्‍डलाइटिस की बीमारी पैदा नहीं करता बल्‍कि ऑफिस में गलत तरीके से बैठ कर काम करना भी इस बीमारी को पैदा करता है।

Related Posts