May 19, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक स्वास्थ्य

कोरोना-मंकीपॉक्स नहीं ये घातक वायरस ने अब फैलाया ऐसा आतंक कि पड़े जान के लाले 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने कहा है कि वह फ्लोरिडा में समलैंगिकों के बीच मेनिंगोकोकल बीमारी के सबसे खराब प्रकोपों ​​​​में से एक की जांच कर रहा है. अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा है कि इस बीमारी से अब तक 6 समलैंगिक पुरुषों की मौत का पता चला है. इसके साथ ही बीमारी के 24 मामले भी सामने आए हैं.

CDC ने समलैंगिकों के लिए मेनिंगोकोकल मेनएसीडब्ल्यूवाई वैक्सीन की सिफारिश की है. अमेरिका के राष्ट्रीय टीकाकरण और श्वसन रोग केंद्र के निदेशक जोस आर रोमेरो ने कहा कि मेनिंगोकोकल के खिलाफ वैक्सीनेशन इस गंभीर बीमारी को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है. रोमेरो ने कहा कि यह बीमारी काफी जल्दी घातक होती जा रही है.

रोमेरो ने कहा कि फ्लोरिडा में प्रकोप और आने वाले हफ्तों में राज्य भर में होने वाले गौरव कार्यक्रमों की संख्या के कारण, यह महत्वपूर्ण है कि फ्लोरिडा में रहने वाले समलैंगिक पुरुषों को वैक्सीन लगाई जाए.

मेनिंगोकोकल के लक्षणों में तेज बुखार, सिरदर्द, गर्दन में अकड़न, मतली सहित गहरे बैंगनी रंग के दाने शामिल हैं. CDC ने कहा कि यह पहली बार फ्लू जैसी बीमारी के रूप में सामने आता है, लेकिन जल्दी खराब हो जाता है. लोग सांस और गले के संक्रमण से मेनिंगोकोकल बैक्टीरिया को दूसरों में फैलाते हैं.

Related Posts