May 19, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

यह मिटा दे पेट भी, भूख भी 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
गर आप उन लोगों में से एक हैं जो शरीर पर जमी चर्बी को कम करने में लगे हुए हैं तो आप कोई अकेले इंसान नहीं हैं। हर कोई बोलता है कि एक हेल्‍दी डाइट और कम खाने पर फोकस करो। लेकिन अपनी भूख को दबाना कोई आसान काम नहीं है। आपको अपना वजन स्‍वस्‍थ तरीके से कम करना चाहिये। अगर शरीर में जरुरी पोषक तत्‍वों की कमी हो जाएगी तो शरीर में और भी ज्‍यादा बीमारियां हो जाएंगी। अगर वजन घटाना हो तो आपको ऐसे आहार खाने चाहिये जो आपकी भूख को कम कर सके। इससे आप अपना वजन आसानी से कम कर सकेगे और बार बार चुटुर-पुटुर खाने से बचे रहेंगे। ऐसे कई फल, सब्‍जियां और आहार हैं जिन्‍हें खाने से आप आराम से वेट भी कम कर सकते हैं और इन्‍हें खाने के बाद बार बार भूख भी नहीं लगेगी। तो आइये जानते हैं ऐसे आहारों के बारे में-
ओट्स आज कल लोग ज्‍यादातर नाश्‍ते में ओट्स खाना पसंद करते हैं क्‍योंकि यह इसको खाने से पेट भर जाता है और लंबे समय तक भूख नहीं लगती। इसमें घुलनशील रेशे होते हैं जो कि धीरे धीरे डायजस्‍ट होते हैं। टमाटर खाने से हो सकती है बादी की समस्या, जानें कैसे खाएं और कौन इसे अवॉइड करें बादाम बादा में स्‍वस्‍थ वसा होता है। खाना खाने के बाद मुठ्ठी भर बादाम खा लेने से भूख मर जाती है।
डार्क चॉकलेट 
यह स्‍वाद में थोड़ी कडुई होती है लेकिन भूख को दबाने में मदद करती है।
अलसी का बीज 
ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरा अलसी का बीज वेट लॉस के लिये भी अच्‍छा होता है। इसमें रेशा होता है जो कि भूख को खतम करता है।
पनीर 
यह अन्‍य चीज़ के मुकाबले पनीर फैट में कम होती है और इसलिये यह एक हेल्‍दी स्‍नैक्‍स है। इसे खाने से पेट की भूंख खतम होती है। पानी ज्‍यादा पानी पीने से ना केवल आप हमेशा डीहाइड्रेट बने रहेंगे बल्‍कि आपका पेट भी भरा रहेगा।
मिठाई 
भूख मिटाने के लिये आप मिठाई का भी सहारा ले सकते हैं। खाना खाने के 30 मिनट पहले मिठाई खाएं और भूख को कंट्रोल कर लें।
सूप 
यह एक एपीटाइजर है जो कि भूख को तुरंत कंट्रोल कर लेगा। दालें बींस, मटर, दाल और चिकपीस आदि में घुलन शील फाइबर होता है जिसे पेट में हजम होने के लिये टाइम लगता है।
( सलाद यह स्‍वास्‍थ के लिये अच्‍छे और पानी तथा पेाषक तत्‍वों से भरे रहते हैं। सलाद में खूब सारी सब्‍जियां और फल मिला कर खाइये। मीट इसमें बहुत सारा प्रोटीन होता है जिससे कि भूख दब जाती है। यह हजम होने में समय लगता है।

Related Posts