September 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

सावधान : चॉकलेट में मिला ऐसा खतरनाक बैक्टीरिया कंपनी को रोकना पड़ा उत्पादन

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

बेल्जियम में स्थित दुनिया के सबसे बड़े चॉकलेट प्लांट में बेहद खतरनाक साल्मोनेला बैक्टीरिया मिला है. कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि यह बैक्टीरिया मिलने के बाद फैक्ट्री में उत्पादन रोक दिया गया है. यह कंपनी लिक्विड चॉकलेट बनाती है.

कंपनी के प्रवक्ता कॉर्निल वारलॉप ने कहा कि प्लांट में सभी उत्पादों की जांच के बाद उन्हें ब्लॉक कर दिया गया है. कंपनी फिलहाल सभी ग्राहकों से संपर्क कर रही है जिन्होंने प्रॉडक्ट्स लिए थे. इसके अलावा चॉकलेट का उत्पादन भी अगले आदेश तक के लिए रोक दिया गया है.

साल्मोनेला बैक्टीरिया से सालमोनेलोसिस संक्रमण होता है. साल्मोनेला पक्षियों समेत जानवरों में पाया जाता है. आमतौर यह बैक्टीरिया जानवरों के मल से दूषित खाद्य पदार्थ खाने से मनुष्यों में फैलता है. संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल सालमोनेलोसिस के लगभग 40,000 मामले सामने आते हैं.

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि दूषित पाए गए ज्यादातर प्रॉडक्ट्स प्लांट पर ही उपलब्ध हैं. लेकिन फिर भी कंपनी अपने सभी विक्रेताओं से संपर्क किया है और उनसे कहा है कि वे 25 जून से बने किसी भी उत्पाद को न भेजें.

वहीं इस बारे में बेल्जियम की फूड सेफ्टी एजेंसी को सूचित कर दिया गया है. कंपनी किसी प्रकार की जांच के लिए तैयार है. यह दूसरा मामला है जब यह बैक्टीरिया मिला है. इससे पहले दक्षिणी बेल्जियम के आर्लोन में किंडर चॉकलेट बनाने वाली फेरेरो फैक्ट्री में साल्मोनेला बैक्टीरिया मिला था.

Related Posts